Advertisement
07 December 2017

ट्रंप ने दी यरूशलम को इसराइल की राजधानी के रूप में मान्यता, कई देशों का विरोध

FILE PHOTO

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार देर रात यरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा कर दी । ट्रम्प ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका अपनी एम्बेसी तेल अवीव से इस पाक शहर में ले जाएगा। अमेरिका हमेशा से दुनिया में शांति का पक्षधर रहा है और आगे भी रहेगा। इस तरह ट्रंप ने अमरीकी दूतावास को तेल अवीव से यरूशलम ले जाने की भी मंजूरी दे दी है।

बीबीसी के मुताबिक इसराइली प्रधानमंत्री ने ट्रंप की घोषणा को 'ऐतिहासिक' करार दिया है। वहीं कई देशों ने इसका विरोध किया है। ट्रम्प के इस फैसले को तुर्की, सीरिया, मिस्र, सऊदी अरब, जॉर्डन, ईरान चीन, रूस, जर्मनी आदि देशों ने तनाव बढ़ाने वाला करार दिया है।

बता दें कि यरुसलेम यहूदी, मुस्लिम और ईसाई तीनों ही धर्म के लोगों के लिए धार्मिक तौर पर महत्वपूर्ण है। यरुसलेम को फिलिस्तीन भी अपने भविष्य के राष्ट्र की राजधानी बताता है। इसे लेकर फिलिस्तीन और इसराइल के बीच में तनातनी भी है। ऐसे में अमेरिका के इस ऐलान से स्थिति और बिगड़ सकती है।

Advertisement

लिहाजा संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुटेरेस ने कहा कि ट्रंप का बयान इसराइल और फिलिस्तीन के बीच शांति की संभावनाओं को बर्बाद कर देगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Trump, Jerusalem, capital, Israel, opposed, countries
OUTLOOK 07 December, 2017
Advertisement