Advertisement
11 April 2016

यूक्रेन में भारतीय छात्रों पर चाकू से हमला, दो की मौत, एक घायल

गूगल

यूक्रेन के एक मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों पर रविवार की देर रात तीन यूक्रेनी नागरिकों ने चाकू से हमला कर दिया। इस हमले में दो छात्रों की मौत हो गई जबकि तीसरा छात्र गंभीर रुप से  घायल है। मरने वालों की शिनाख्त उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के प्रणव शांडिल्य और गाजियाबाद के अंकुर सिंह के रूप में की गई। जबकि आगरा के इंद्रजीत सिंह चौहान पर भी चाकू से वार किया गया। चौहान एक अस्पताल में भर्ती है। शांडिल्य उजगोरोड मेडिकल कॉलेज के तीसरे साल का छात्र था जबकि सिंह चौथे साल का छात्र था। 

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने घटना की जानकारी देते हुए बताया, एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में उजगोरोड मेडिकल कॉलेज (यूक्रेन) में तीन यूक्रेनी नागरिकों ने रविवार, 10 अप्रैल की सुबह तीन बजे के करीब तीन भारतीय छात्रों पर चाकू से हमला किया। स्वरूप ने बताया, चौहान के बयान के आधार पर पुलिस ने यूक्रेनी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया जो यूक्रेनी सीमा पार करने का प्रयास कर रहे थे। रिपोर्टों के अनुसार यूक्रेनी नागरिकों के पास से तीनों भारतीय छात्रों के पासपोर्ट, दस्तावेज और खून सना चाकू बरामद किया गया। प्रवक्ता ने बताया कि कीव में भारतीय दूतावास को कल तकरीबन 11 बजे पूर्वाह्न घटना की सूचना दी गई थी और वह पुलिस, युनिवर्सिटी प्रशासन तथा अन्य स्थानीय संपर्कों से तथ्यों की जानकारी पाने की कोशिश कर रहा है।

Advertisement

 

स्वरूप ने कहा, दूतावास ने दोनों मृत छात्रों के परिवारों से बात की है। दोनों शव भारत भेजने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाइयां की जा रही हैं। दूतावास भारतीय छात्रों की सुरक्षा से जुड़े मुद्दे भी यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के समक्ष मजबूती से उठा रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: यूक्रेन, मेडिकल कॉलेज, भारतीय छात्र, चाकू, यूक्रेनी नागरिक, उत्तर प्रदेश, मुजफ्फरनगर, प्रणव शांडिल्य, गाजियाबाद, अंकुर सिंह, आगरा, इंद्रजीत सिंह चौहान, उजगोरोड मेडिकल कॉलेज, विदेश मंत्रालय, प्रवक्ता, विकास स्वरूप
OUTLOOK 11 April, 2016
Advertisement