Advertisement
30 October 2019

निर्वासित सरकार की घोषणा करने वाले मणिपुर के दो नेताओं पर केस दर्ज, पूर्व राजा ने भी कड़ी निदा की

ब्रिटेन में ‘निर्वासन में मणिपुर सरकार’ की घोषणा करने वाले मणिपुर के दो असंतुष्ट नेताओं पर देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने का केस दर्ज किया गया है। मणिपुर के पूर्व राजालेशेम्बा सनाजाओबा ने भी असंतुष्ट नेताओं की घोषणा की निंदा की है। इन नेताओं ने पूर्व राजा सनाजाओबा का प्रतिनिधित्व करने का दावा करते हुए सरकार के गठन की घोषणा की थी। 

एनआइए करेगी जांच

इंफाल से मिली रिपोर्ट के अनुसार मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने निर्वासित सरकार बनाने की घोषणा की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने का केस दर्ज किया गया है। इस मामले की शुरुआती जांच स्पेशन क्राइम ब्रांच करेगी। बाद में मामला नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) को सौंप दिया जाएगा क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय मामला है। 

Advertisement

पूर्व राजा की नजर में घिनौनी हरकत

इस बीच पूर्व राजा सनाजाओबा ने असंतुष्ट नेताओं की घोषणा की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में उनका नाम घसीटना घिनौनी हरकत है। इस तरह की घोषणा से समाज में नकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा।

इससे पहले लंदन में असंंतुष्याट नेता याम्बेन बिरेन ने ‘मणिपुर स्टेट काउंसिल का मुख्यमंत्री’ और नरेंगबाम समरजीत ने ‘मणिपुर स्टेट काउंसिल का रक्षा और विदेश मंत्री’ होने का दावा किया। उन्होंने कहा कि वे ‘मणिपुर के महाराजा’ की ओर से बोल रहे हैं और औपचारिक तौर पर निर्वासन में ‘मणिपुर स्टेट काउंसिल’ की सरकार शुरू कर रहे हैं।

भारतीय उच्चायोग से कोई टिप्पणी नहीं

हालांकि इस पर भारतीय उच्चायोग से कोई टिप्पणी नहीं आई है। बिरेन और समरजीत ने इस दौरान दस्तावेज भी पेश किए जिनमें यह दिखाया गया कि इस साल अगस्त में उन्हें राजनीतिक रूप से ब्रिटेन में शरण मिली है।

विभिन्न देशों से मान्यता के लिए अपील

उन्होंने ब्रिटेन में अपनी शरण का दर्जा मिलने के बाद कहा, "विधिवत सरकार को मणिपुर से लंदन स्थानांतरित कर दिया गया है"। उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि अब अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने मणिपुर की स्वतंत्र सरकार को सार्वजनिक करने और मान्यता प्राप्त करने का सही समय है। हम संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों की संप्रभु राज्यों की सभी सरकारों को मान्यता के लिए अपील करते हैं कि आज से यह मणिपुर की निर्वासित सरकार है।

मणिपुरी चाहते हैं अपना राष्ट्र

उन्होंने दावा किया, "तीन मिलियन मणिपुरी लोग अपना मूल राष्ट्र के तौर पर मान्यता चाहते हैं। उन्होंने दावा किया कि भारत सरकार के साथ जुड़ने की उनकी कोशिश नफरत और शत्रुता से भरी हुई है। उन्होंने दावा किया कि "1,528 से अधिक असाधारण हत्या के मामले हैं जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष लंबित हैं।"

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अपील करेंगे

इस जोड़ी ने दावा किया कि "मणिपुर राज्य मणिपुर में मणिपुर राज्य संविधान अधिनियम 1947 के तहत बनाई गई सरकार है। इसे 14 अगस्त, 1947 को ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता मिली। उन्होंने दावा किया कि मणिपुर के संप्रभु राज्य को भारत से बाहर कर दिया गया था। 27 दिसंबर 1946 को महामहिम द्वारा परिषद में आदेश और भारत सरकार ने अधिनियम 1949 का उल्लंघन करके भारत के मणिपुर राज्य को रद्द कर दिया।

दोनों नेताओं ने कहा कि वे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अपील करेंगे और प्रिवी काउंसिल से आदेश मिलने के बाद वे संयुक्त राष्ट्र को मान्यता के लिए स्थानांतरित करेंगे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manipur, separatists, announce, Manipur Government, exile, UK
OUTLOOK 30 October, 2019
Advertisement