Advertisement
05 January 2021

नए कोरोना स्ट्रेन का कहर: यूके में 6 सप्ताह के लिए लगा लॉकडाउन, पीएम बोरिस जॉनसन का ऐलान

फाइल फोटो

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बढ़ रहे संक्रमितों की संख्या को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंगलैंड में लॉकडाउन लागू करने का ऐलान कर दिया है। उन्होने सोमवार को कहा कि इंग्लैंड के लगभग 56 मिलियन लोग पूर्ण लॉकडाउन में वापस लौटेंगे। ये लॉकडाउन छह सप्ताह के लिए लगाया गया है। यानी की लॉकडाउन संभवतः फरवरी के मध्य तक लागू रहेगा ताकि तेजी से फैल रहे कोरोना के नए स्ट्रेन को रोका जा सके। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये लॉकडाउन बुधवार से लागू हो जाएंगे। इसके तहत बुधवार से सभी स्कूल भी बंद हो जाएंगे। इससे पहले स्कॉर्टलैंड ने लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी।

उन्होंने आगे कहा कि देश के अधिकांश हिस्से पहले से ही प्रतिबंधों में हैं, यह स्पष्ट है कि हमें इस नए स्ट्रेन को नियंत्रण में लाने के लिए और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये लॉकडाउन भी पिछले लॉकडाउन की तरह ही है। जैसा मार्च के अंत से लेकर पिछले साल के जून तक लगाया गया था।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मृत्यु दर के कारण आबादी की तीन-चौथाई लोग अर्थात 44 मिलियन, पहले से ही कठिन प्रतिबंधों को झेल रहे हैं। बोरिस जॉनसन ने कहा कि सोमवार को कोविड से संक्रमित लगभग 27,000 लोग अस्पताल में थे जो पिछले साल अप्रैल में प्रकोप की पहली लहर के चरम से भी 40 प्रतिशत अधिक है। पिछले मंगलवार को 80,000 से अधिक लोग सिर्फ 24 घंटे में संक्रमित पाए गए थे।

Advertisement

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UK PM, Boris Johnson, Declares Nationwide Lockdown, Fight New Covid Variant
OUTLOOK 05 January, 2021
Advertisement