Advertisement
25 February 2022

यूक्रेन संकट: पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या चर्चा हुई

रूस के यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण शुरू करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात की। इस दौरान उन्होंने हिंसा को तत्काल बंद करने का आह्वान किया। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि भारत यूक्रेन से अपने नागरिकों के सुरक्षित निकास और वापसी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

मोदी ने यह भी कहा कि रूस और नाटो के बीच मतभेदों को केवल "ईमानदार" बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है।

यहां प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि अपनी टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा के बारे में भारत की चिंताओं को लेकर रूसी राष्ट्रपति को भी अवगत कराया और बताया कि भारत उनके सुरक्षित निकास और वापसी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

Advertisement

रूसी पक्ष द्वारा जारी मोदी-पुतिन वार्ता के एक रीडआउट में कहा गया है कि मोदी ने वर्तमान में यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता मांगी, जिस पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि "आवश्यक निर्देश" दिए जाएंगे। यहां पीएमओ ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन के संबंध में हाल के घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने लंबे समय से चले आ रहे विश्वास को दोहराया कि रूस और नाटो समूह के बीच मतभेदों को केवल ईमानदार बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है।

इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने हिंसा को तत्काल समाप्त करने की अपील की, और राजनयिक वार्ता और वार्ता के रास्ते पर लौटने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का आह्वान किया।

पीएमओ ने कहा, "नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि उनके अधिकारी और राजनयिक दल सामयिक हित के मुद्दों पर नियमित संपर्क बनाए रखना जारी रखेंगे।"


मोदी-पुतिन वार्ता के रूसी रीडआउट ने कहा कि बातचीत के दौरान, पुतिन ने डोनबास की नागरिक आबादी के खिलाफ "कीव के आक्रामक कार्यों" के मौलिक आकलन के साथ-साथ मिन्स्क समझौतों को तोड़ने के उद्देश्य से "विनाशकारी नीति" के कई वर्षों को रेखांकित किया। रूसी बयान में कहा गया है, "इन परिस्थितियों में, और यूक्रेन के क्षेत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों के रूस के सैन्य विकास के लिए अस्वीकार्य के संबंध में, एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया।"

इसमें कहा गया कि भारतीय प्रधानमंत्री ने स्पष्टीकरण के लिए धन्यवाद दिया और वर्तमान में यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता के लिए कहा। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।


बयान में कहा गया है कि दिसंबर 2021 में आयोजित रूसी-भारतीय शिखर सम्मेलन के संदर्भ में द्विपक्षीय सहयोग के कुछ मुद्दों को छुआ गया। भारत सभी देशों के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखते हुए तनाव कम करने के लिए दबाव डालता रहा है।

पुतिन द्वारा देश के खिलाफ सैन्य अभियान की घोषणा के बाद यूक्रेन में स्थिति बिगड़ गई।

मोदी-पुतिन के बीच टेलीफोन पर बातचीत के कुछ घंटे बाद यूक्रेन ने देश पर रूसी हमले के बाद संकट को कम करने के लिए भारत का समर्थन मांगा और कहा कि वह बिगड़ती स्थिति पर नई दिल्ली की स्थिति से "गहराई से असंतुष्ट" था।


भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन गिने-चुने वैश्विक नेताओं में से हैं जिनकी बात राष्ट्रपति पुतिन सुनते हैं और नई दिल्ली स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मॉस्को के साथ अपनी निकटता का लाभ उठा सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: यूक्रेन संकट, पीएम मोदी, व्लादिमीर पुतिन, रूस, यूक्रेन, Ukraine crisis, PM narendra Modi, Putin, Russian President Vladimir Putin
OUTLOOK 25 February, 2022
Advertisement