Advertisement
22 February 2022

रूस को यूक्रेन का जवाब- 'हम किसी से नहीं डरते'

रूस ने यूक्रेन के साथ बने युद्ध के हालात के बीच यूक्रेन के दो अलगाववादी क्षेत्रों को मान्यता दी है और वहां सेना भेजने का आदेश दिया है। इस बीच अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्र से कहा है कि यूक्रेन "किसी से या किसी चीज़ से नहीं डरता है।" यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर शांति वार्ता को बर्बाद करने का आरोप लगाया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर शांति वार्ता को बर्बाद करने का आरोप लगाया और मंगलवार की सुबह के शुरुआती घंटों में राष्ट्र के नाम एक संबोधन में किसी भी क्षेत्रीय रियायत को ख़ारिज कर दिया है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है, और अमेरिका प्रतिबंध लगाने के लिए आगे बढ़ा है।

Advertisement

यूएनएससी की बैठक में यूक्रेन ने कहा, "हम रूस से वार्ता के लिए मेज पर लौटने की मांग करते हैं। हम यूक्रेन के क्षेत्रों में अतिरिक्त रूसी कब्जे वाले सैनिकों को तैनात करने के आदेश की निंदा करते हैं। हम कब्जे वाले सैनिकों की तत्काल और पूर्ण सत्यापन योग्य वापसी की मांग करते हैं।"

यूक्रेन पर यूएनएससी की बैठक में संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा, "हम शांति चाहते हैं और हम अपने कार्यों में सुसंगत हैं ... हम एक राजनीतिक और राजनयिक समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं, हम उकसावे के आगे नहीं झुकते हैं।"

उन्होंने कहा कि आज संयुक्त राष्ट्र संघ की पूरी सदस्यता पर हमले हो रहे हैं। 1991 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर को दरकिनार करते हुए सुरक्षा परिषद की सदस्यता पर कब्जा करने वाले देश द्वारा हमले के तहत हैं, जिस देश ने 2014 में यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया था।

वहीं रूस ने बैठक में कहा, "हम राजनयिक समाधान के लिए कूटनीति के लिए खुले हैं। हालाँकि, डोनबास में रक्तपात की अनुमति देना कुछ ऐसा है जिसे करने का हमारा इरादा नहीं है। हम अमेरिका के नेतृत्व में हमारे पश्चिमी सहयोगियों द्वारा निभाई गई नकारात्मक भूमिका को नोट करने के लिए मजबूर हैं।"

जबकि यूएनएससी में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर रूस का स्पष्ट हमला अकारण है। यह संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य के रूप में यूक्रेन की स्थिति पर हमला है। यह अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।। रूसी राष्ट्रपति पुतिन का यह कदम स्पष्ट रूप से यूक्रेन के आगे आक्रमण का बहाना बनाने के रूस के प्रयास का आधार है।

उन्होंने कहा, "कल, अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून के स्पष्ट उल्लंघन के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए और कदम उठाएगा। हम और हमारे सहयोगी स्पष्ट हैं कि यूक्रेन पर और आक्रमण करने के लिए रूस द्वारा त्वरित और गंभीर प्रतिक्रिया दी जाएगी। इस समय कोई भी किनारे पर खड़ा नहीं हो सकता।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy, President Vladimir Putin, UN Security Council, Russia Ukraine Crisis, India on Russia Ukraine Crisis, रूस, यूक्रेन, भारत, रूस यूक्रेन तनाव, रूस यूक्रेन, व्लादिमीर पुतिन, अमेरिका, यूएनएससी, UN, Russia, Donetsk, Luhansk
OUTLOOK 22 February, 2022
Advertisement