Advertisement
29 March 2022

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चाहते हैं यूक्रेन में मानवीय संघर्ष विराम, की ये पहल

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने "यूक्रेन में एक मानवीय संघर्ष विराम" के लिए संभावित व्यवस्थाओं का तुरंत पता लगाने के लिए एक पहल शुरू की है ताकि सख्त आवश्यक सहायता प्रदान की जा सके और महीने भर के युद्ध को समाप्त करने के लिए गंभीर राजनीतिक वार्ता का मार्ग प्रशस्त किया जा सके।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के विश्वव्यापी मानवीय अभियानों के प्रमुख अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स से रूस और यूक्रेन के साथ संघर्ष विराम की संभावना का पता लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ग्रिफिथ्स पहले ही कुछ संपर्क बना चुके हैं।


193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा, लगभग 140 देशों के भारी बहुमत से, यूक्रेन में दो बार - 2 मार्च और 24 मार्च को शत्रुता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया है - और गुटेरेस ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें लगता है कि "यह क्षण है "संयुक्त राष्ट्र के लिए" पहल ग्रहण करने के लिए।

Advertisement

महासचिव ने कहा कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से, हजारों लोगों की बेवजह हानि", 10 मिलियन लोगों का विस्थापन, घरों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे का व्यवस्थित विनाश हुआ और दुनिया भर में भोजन और ऊर्जा की कीमतें आसमान छू रही है। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस, यूक्रेन में मानवीय संघर्ष विराम, यूक्रेन रूस युद्ध, UN chief Antonio Guterres, Ukraine humanitarian cease fire
OUTLOOK 29 March, 2022
Advertisement