Advertisement
20 May 2015

उत्तर कोरिया ने संरा प्रमुख की यात्रा अचानक रद्द की

पीटीआाइ

यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब उत्तर कोरिया द्वारा पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) के सफल परीक्षण के बाद बान ने उससे ऐसी कोई भी कार्रवाई नहीं करने की इस सप्ताह अपील की थी जिससे सैन्य तनाव बढ़ सकता है। बान ने कहा कि उत्तर कोरिया ने राजनायिक चैनलों के माध्यम से केसोंग क्षेत्र की यात्रा का निमंत्रण वापस ले लिया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा अंतिम समय में किए गए इस बदलाव के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई। उन्होंने कहा, प्योंगयांग का यह निर्णय बहुत निराशाजनक है। उन्होंने कहा कि वह कोरियाई प्रायदि्वप में शांति एवं स्थिरता कायम करने के लिए उत्तर कोरिया को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

इस बीच दक्षिण कोरिया की यूनिफिकेशन मिनिस्ट्री ने भी इस कदम पर खेद जताया है। मंत्रालय के प्रवक्ता लिम बायोंग चेओल ने संवाददाताओं से कहा, सरकार फिर से उत्तर कोरिया से अपील करती है कि वह एकाकीपन के रास्ते को छोड़े और संयुक्त राष्ट्र एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के वार्ता एवं सुलह के लिए बढ़ाए गए हाथों को थामे।

Advertisement

बान की उत्तर कोरिया में सीमा पर 10 किलोमीटर में प्योंगयांग एवं सोल के बीच गुरवार को एक संयुक्त उपक्रम औद्योगिक एस्ट्रेट की यात्रा करने की योजना थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तर कोरिया, संयुक्त राष्ट्र, बान की मून, औद्योगिक जोन यात्रा रद्द, एसएलबीएम, बैलिस्टिक मिसाइल, प्योंगयांग, North Korea, United Nations, Ban Ki-moon, Industrial Zone, trip cancellation, SLBM, ballistic missiles, Pyongyang
OUTLOOK 20 May, 2015
Advertisement