Advertisement
24 March 2022

यूएनएससी में रूस की हार, भारत सहित 13 देशों ने नहीं किया मतदान

यूक्रेन में रूस के हमले के बाद पैदा हुए मानवीय संकट को लेकर मसौदा प्रस्ताव पर संयुक्त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में बुधवार को हुए मतदान में भारत सहित 13 सदस्य देशों ने भाग नहीं लिया। प्रस्ताव में रूस और यूक्रेन के बीच राजनीतिक वार्ता, बातचीत, मध्यस्थता और अन्य शांतिपूर्ण तरीकों से तत्काल शांतिपूर्ण समाधान का आग्रह किया गया था। रूस और चीन ने प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया, जबकि भारत उन 13 देशों में शामिल रहा, जिन्होंने मतदान में भाग नहीं लिया।

स्थायी और वीटो-वेल्डिंग परिषद के सदस्य रूस ने अपने मसौदा प्रस्ताव पर 15-राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक वोट का आह्वान किया था। रूस ने कहा था कि वह "मांग करता है कि मानवीय कर्मियों और महिलाओं और बच्चों सहित कमजोर परिस्थितियों में व्यक्तियों सहित नागरिकों को पूरी तरह से संरक्षित किया जाता है, और बातचीत के लिए आह्वान करता है। नागरिकों की सुरक्षित, तीव्र, स्वैच्छिक और निर्बाध निकासी को सक्षम करने के लिए संघर्ष विराम, और संबंधित पक्षों को इस उद्देश्य के लिए मानवीय ठहराव पर सहमत होने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।"

बता दें कि भारत ने पहले सुरक्षा परिषद में दो मौकों पर और एक बार यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के प्रस्तावों पर महासभा में भाग नहीं लिया था।

Advertisement

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला संयुक्त राष्ट्र का दौरा कर रहे हैं और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ और अरब राज्यों की लीग के बीच सहयोग पर एक सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग को संबोधित किया, जिसकी अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष संयुक्त अरब अमीरात ने की।

रूसी प्रस्ताव, जो यूक्रेन पर इसके आक्रमण का कोई संदर्भ नहीं देता है, सभी संबंधित पक्षों से बिना किसी भेदभाव के विदेशी नागरिकों सहित यूक्रेन के बाहर के गंतव्यों के लिए सुरक्षित और निर्बाध मार्ग की अनुमति देने का आह्वान करता है, और उन लोगों के लिए मानवीय सहायता की सुरक्षित और निर्बाध पहुंच की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें महिलाओं, लड़कियों, पुरुषों और लड़कों, वृद्ध व्यक्तियों और विकलांग व्यक्तियों की विशेष जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यूक्रेन और उसके आसपास की जरूरत है।

सुरक्षा परिषद में रूसी प्रस्ताव यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर तीन प्रस्तावों में से एक था जिसे बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद के समक्ष रखा गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बुधवार को यूक्रेन में अपना 11वां आपातकालीन विशेष सत्र फिर से शुरू किया और उसके समक्ष दो प्रस्तावों पर विचार किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, UNSC, Russia, humanitarian crisis in Ukraine, यूएनएससी, रूस, भारत
OUTLOOK 24 March, 2022
Advertisement