Advertisement
20 February 2019

पुलवामा आतंकी हमले को ट्रंप ने बताया भयावह हालात, कहा- सही वक्त आने पर मैं इस पर दूंगा बयान

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भयावह हालात करार दिया है। मंगलवार को ट्रंप ने कहा कि वह इस मामले में रिपोर्ट देख रहे हैं और जल्द ही एक बयान जारी करेंगे। 14 फरवरी को पूलवामा में सीआरपीएफ की बस पर हुए आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, 'मैंने देखा है। मुझे इस पर बहुत सारी रिपोर्ट मिली हैं। हम इस मामले में सही वक्त आने पर जवाब देंगे। यह आतंकी हमला एक भयावह स्थिति थी। हमें रिपोर्ट मिल रही है। हम इस पर एक बयान जारी करेंगे।'

दोनों पड़ोसी अगर साथ आएं तो बहुत अच्छा

Advertisement

आत्मघाती हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में बढ़ते तनाव के बीच ट्रंप ने वाइट हाउस के अपने दफ्तर में मीडिया से कहा कि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी अगर साथ आएं तो बहुत अच्छा होगा।

जो भी जिम्मेदार है उसे सजा दी जाए: विदेश मंत्रालय

एक अन्य प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उपप्रवक्ता रॉबर्ट पालाडिनो ने भारत के प्रति पूरा समर्थन जताते हुए पाकिस्तान से कहा है कि आतंकी हमले के लिए जो भी जिम्मेदार है उसे सजा दी जाए। विदेश विभाग के उपप्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका भारत सरकार के साथ लगातार संपर्क में है। हम शोक संवेदना के साथ ही उन्हें अपना भरपूर समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हम पाकिस्तान से अपील करते हैं कि जांच में पूरा सहयोग करे और जो भी जिम्मेदार हो उसे सजा दे।' पालाडिनो ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद से अमेरिका पाकिस्तान के भी संपर्क में है।

ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भी जताई चिंता

आतंकी हमले के बाद ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने आत्मरक्षा के भारत के अधिकार का समर्थन किया था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो, बोल्टन और वाइट हाउस की प्रेस सेक्रटरी सारा सांडर्स ने अलग-अलग बयानों में पाकिस्तान से जैश-ए-मोहम्मद और इसके सरगनाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा था। इसके साथ ही आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह नहीं देने की भी बात कही थी।

जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी जिम्मेदारी

पुलवामा में गुरुवार को विस्फोटकों से लदी कार के साथ आदिल अहमद डार नाम के आतंकी ने सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। बताया जाता है कि जैश का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में रहता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US President Donald Trump
OUTLOOK 20 February, 2019
Advertisement