Advertisement
23 June 2021

माल्या-चौकसी-नीरव की 9317 करोड़ की संपत्ति बैंकों को मिली, तीनों बैंकों का पैसा डिफॉल्ट कर देश से गए हैं भाग

file photo

भारत में बैंक घोटालों के मामलों में सरकारी एक्शन का असर दिखने लगा है। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक भगोड़े आरोपी विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की 9,371 करोड़ रुपये की संपत्ति सरकारी बैंकों में स्थानांतरित कर दी गई है, जिससे धोखाधड़ी के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जा सकेगी। 

प्रवर्तन निदेशालय ने ट्वीट कर कहा कि ईडी ने पीएमएलए के तहत विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के मामले में न केवल 18,170.02 करोड़ रुपये (बैंकों को हुए कुल नुकसान का 80.45%) की संपत्ति जब्त की, बल्कि 9371.17 करोड़ रुपये की कुर्की/जब्त संपत्ति का एक हिस्सा भी पीएसबी और केंद्र सरकार को ट्रांसफर किया है।

यह जब्ती पहले ईडी ने 65 वर्षीय माल्या के खिलाफ अपनी आपराधिक जांच के हिस्से के रूप में की थी, जो अब यूके में है।

Advertisement

 

ईडी ने कहा कि डीआरटी कार्रवाई तब हुई जब एजेंसी ने मुंबई में विशेष पीएमएलए कोर्ट के निर्देश पर एसबीआई के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को अपने द्वारा संलग्न शेयरों (यूबीएल के लगभग 6,600 करोड़ रुपये के मूल्य) को स्थानांतरित किया था। 

 

बता दें कि माल्या, भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पीएनबी घोटाले में शामिल थे। उन्होंने "सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को उनकी कंपनियों के माध्यम से धन की हेराफेरी करके धोखा दिया, जिसके परिणामस्वरूप बैंकों को कुल 22,585.83 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। अब तक एजेंसी ने इन दो बैंक धोखाधड़ी मामलों में कुल 18,170.02 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत में बैंक घोटाले, प्रवर्तन निदेशालय, विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, पीएमएलए, Bank Scams in India, Enforcement Directorate, Vijay Mallya, Nirav Modi, Mehul Choksi, PMLA
OUTLOOK 23 June, 2021
Advertisement