Advertisement
23 August 2019

जी-7 समिट में पीएम मोदी के साथ कश्मीर और मानवाधिकार पर चर्चा करेंगे ट्रंप: व्हाइट हाउस

File Photo

व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मामले पर सहायता करने के लिए तैयार हैं अगर भारत और पाकिस्तान इसके लिए उनसे कहते हैं तो। मोदी सरकार ने 5 अगस्त को राष्ट्रपति के आदेश के माध्यम से अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को हटा दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों, जम्मू -कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया। मोदी सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि पीएम मोदी के साथ मीटिंग के दौरान ट्रंप कश्मीर मुद्दे पर बात करना चाहते हैं और क्षेत्रीय तनाव को दूर करने के लिए पीएम मोदी की योजना के बारे में जानना चाहते हैं। बता दें कि इस हफ्ते के आखिर यानी शनिवार को फ्रांस में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप की मुलाकात होनी है।

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने बताया, 'इस बात की संभावना है कि ट्रंप जानना चाहेंगे कि पीएम मोदी के पास क्षेत्रीय तनाव को कम करने और कश्मीर में मानवाधिकार का सम्मान करने के लिए क्या योजना है।' इससे पहले ट्रंप ने मंगलवार को कहा था कि वह इस हफ्ते के आखिर में फ्रांस में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात और भारत-पाक तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे।

Advertisement

कश्मीर के हालात को शांत करने की कोशिश करने में खुशी महसूस करेंगे ट्रंप

मेहमान रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉज लोहानिस का स्वागत करते हुए ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में नए सिरे से बढ़े तनाव के बीच वह कश्मीर के हालात को शांत करने की कोशिश करने में खुशी महसूस करेंगे।

पिछले दिनों ट्रंप ने पीएम मोदी और पाक पीएम से फोन पर की थी बात

ट्रंप ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अलग-अलग फोन पर बात की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने फ्रांस के बियारिज में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा था, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिलूंगा। मैं फ्रांस में हफ्ते के आखिर में उनके साथ रहूंगा।' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल ही में यहां आए थे। मैं उन दोनों के साथ वाकई सहज महसूस करता हूं।'

'कश्मीर के हालात बहुत कठिन हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, 'कश्मीर के हालात बहुत कठिन हैं।' उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान होवित्जर और भारी हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा था, 'यह लंबे वक्त से चल रहा है। दोनों देशों के बीच बहुत समस्याएं हैं। मैं मध्यस्थता के लिए या कुछ करने के लिए हरसंभव प्रयास करुंगा। दोनों के साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं, लेकिन वे दोनों फिलहाल मित्रवत व्यवहार नहीं रखते। जटिल हालात हैं।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: White House, Trump, Will Discuss, Kashmir, Human Rights, With PM Modi, At G-7 Summit
OUTLOOK 23 August, 2019
Advertisement