Advertisement
05 January 2022

डब्ल्यूएचओ की बड़ी चेतावनी: बढ़ते केस ज्यादा खतरनाक वेरिएंट को दे सकते हैं जन्म

दुनियाभर में आग की तरह फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने  मंगलवार को एक बार फिर चेतावनी दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लगातार बढ़ते ओमिक्रोन के मामलों से एक नए और ज्यादा घातक वेरिएंट के उभरने का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि यह शुरुआत में आशंकाओं से कम गंभीर नजर आ रहा है। इससे जल्द ही महामारी से बाहर आने और जीवन सामान्य स्थिति में आने की उम्मीद नजर जा रही है।

डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने चेतावनी भरा संदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि बढ़ते संक्रमण के दर का उलटा असर भी देखने को मिल सकता है।

एएफपी को दिए गए इंटरव्यू में स्मॉलवुड ने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट जितना ज्यादा फैलता है, उतना ही अधिक ट्रांसमिट होता है और उतना ही अधिक रिप्लिकेप होता है। इससे संभावना है कि यह एक नए वेरिएंट को जन्म दे सकता है। उन्होंने कहा कि अब ओमिक्रोन जानलेवा है, यह मौत का कारण बन सकता है। हो सकता है डेल्टा की तुलना में थोड़ा कम हो, लेकिन किसी को नहीं पता कि अगला वेरिएंट क्या कर सकता है।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि यह खतरनाक फेस में हैं। हम देख रहे हैं कि पश्चिमी यूरोप में वेरिएंट काफी तेजी से बड़ रहा है और इसका प्रभाव अब तक साफ नजर नहीं आ रहा है।

यूरोप में अब तक 10 करोड़ से अधिक कोरोना केस दर्ज किए जा चुके हैं। 2021 के आखिरी सप्ताह में 50 लाख से अधिक केस सामने आए थे। स्मॉलवुड ने कहा कि हमने अतीत में जो देख वह अभी के मुकाबले कमतर था।

बता दें कि ब्रिटेन को मंगलवार को दैनिक कोरोना केस 2 लाख पार कर गए। ओमिक्रोन की तेज लहर के कारण अस्पताल में कर्मचारियों का संकट पैदा हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना वायरस, ओमिक्रोन वेरिएंट, विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्ल्यूएचओ, कैथरीन स्मॉलवुड, Corona virus, Omicron variants, World Health Organization, WHO, Katherine Smallwood, dangerous variants
OUTLOOK 05 January, 2022
Advertisement