Advertisement
05 January 2023

चीन में कोरोना के कहर से डब्ल्यूएचओ चिंतित, कहा- डेटा न होने से सही आंकलन मुश्किल

चीन में कोरोनावायरस के विस्फोट और इस प्रकोप के डेटा की कमी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि एजेंसी "चीन में जीवन के लिए जोखिम के बारे में चिंतित है।"

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि एजेंसी ने हाल ही में चीनी अधिकारियों के साथ मुलाकात की ताकि अस्पताल में भर्ती होने की दर और आनुवांशिक अनुक्रम सहित कोविड-19 मुद्दों के बारे में अधिक जानकारी साझा करने के महत्व को रेखांकित किया जा सके, यहां तक कि 2019 के अंत में शुरू होने के बाद से वैश्विक स्तर पर महामारी जारी है।

टेड्रोस ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "वैश्विक स्थिति के नियमित, तीव्र और मजबूत जोखिम आकलन करने के लिए डब्ल्यूएचओ के लिए डेटा आवश्यक है।"

Advertisement

टेड्रोस ने कहा कि वह समझते हैं कि क्यों कई देशों ने हाल ही में चीन से आने वाले यात्रियों के खिलाफ कदम उठाए हैं, "यह समझ में आता है कि कुछ देश अपने नागरिकों को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं" कोविड-19 के बारे में जानकारी शून्य है।

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने कहा कि कुछ देशों द्वारा लागू किए गए परीक्षण प्रोटोकॉल यात्रा के खिलाफ प्रतिबंध नहीं थे।

उन्होंने कहा, "यह अलग-अलग देशों के जोखिम मूल्यांकन के आधार पर अत्यधिक उपाय नहीं है।"

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों से, चीन में कोविड-19 के संबंध में दुनिया के कुछ सबसे कठोर नियम हैं। "चीन के लिए वास्तविकता यह है कि कई देश (अब महसूस करते हैं) उनके पास अपने जोखिम मूल्यांकन को आधार बनाने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।"

इस हफ्ते की शुरुआत में, चीनी अधिकारियों ने चीन से आगंतुकों पर लगाए गए कोविड-19 परीक्षण आवश्यकताओं की तीखी आलोचना की और इसमें शामिल देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी दी, जिसमें अमेरिका और कई यूरोपीय देश शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में कहा,"हम मानते हैं कि चीन को लक्षित करने वाले कुछ देशों द्वारा अपनाए गए प्रवेश प्रतिबंधों में वैज्ञानिक आधार की कमी है, और कुछ अत्यधिक प्रथाएं और भी अस्वीकार्य हैं।"
डब्ल्यूएचओ के रेयान ने कहा कि इस बात को लेकर लगातार चिंताएं थीं कि चीनी अधिकारी कोरोनोवायरस मौतों को कैसे रिकॉर्ड कर रहे हैं, यह कहते हुए कि उनकी परिभाषा, जो केवल श्वसन विफलता का रिकॉर्ड होने पर कोविड -19 की मौत की गिनती करती है, बहुत संकीर्ण है।

दिसंबर के दौरान, चीन ने हर दिन हजारों मामलों के बावजूद और अस्पतालों, बुखार क्लीनिकों और श्मशान घाटों के बारे में रिपोर्ट के बावजूद केवल 13 आधिकारिक कोविड-19 मौतें दर्ज कीं।

डब्ल्यूएचओ के एक विशेषज्ञ समूह ने बुधवार को कहा कि सार्वजनिक डेटाबेस में जमा आनुवंशिक अनुक्रमों सहित सूचना अधिकारियों द्वारा साझा की गई सूचना के आधार पर चीन में किसी भी नए कोविड वैरिएंट की पहचान नहीं की गई है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीनी वैज्ञानिकों ने अब 770 से अधिक अनुक्रम साझा किए हैं, जिसमें ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स बीए.5 और इसके वंशज सभी स्थानीय संक्रमणों के 97 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं। विश्व स्तर पर, बीए.5 वेरिएंट में सभी अनुक्रमों का लगभग 68 प्रतिशत शामिल है।
यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा कि पूरे महाद्वीप में टीकाकरण की उच्च दर को देखते हुए चीन में कोविड-19 के बढ़ने से यूरोप में प्रकोप प्रभावित होने की उम्मीद नहीं थी।

इसने यह भी नोट किया कि चीन में फैले वैरिएंट पहले से ही यूरोप में मौजूद थे, यह सुझाव देते हुए कि चीन से किसी भी स्पिलओवर का प्रभाव नगण्य होगा।

कोविड-19 पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा कि एजेंसी वर्तमान में XBB.1.5 के रूप में ज्ञात संस्करण के महत्व का मूल्यांकन कर रही है, जिसमें हाल ही में अमेरिका में मामलों का बढ़ता अनुपात शामिल है।

वान केरखोव ने कहा, "हमारी चिंता यह है कि यह कितना संक्रामक है।" उन्होंने कहा, "यह वायरस जितना अधिक प्रसारित होगा, इसके बदलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।" उन्होंने कहा कि टीकाकरण और दवाओं की व्यापक उपलब्धता के साथ संचरण की आगे की लहरों को अधिक मौतों में अनुवाद करने की आवश्यकता नहीं है।

वैन केरखोव ने कहा कि अभी तक यह साबित करने के लिए कोई डेटा नहीं है कि XBB.1.5 अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है, लेकिन यह कि विश्व स्वास्थ्य संगठन संस्करण के एक नए जोखिम मूल्यांकन पर काम कर रहा है, जिसके जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: World Health Organisation, Covid in China, coronavirus
OUTLOOK 05 January, 2023
Advertisement