Advertisement
27 September 2019

जयशंकर के सार्क संबोधन का कुरैशी ने किया बहिष्कार, कहा- कश्मीरियों के हत्यारे के साथ नहीं बैठेंगे

File Photo

कश्मीर को लेकर एक बार फिर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को दक्षेस के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के उद्घाटन संबोधन का बहिष्कार किया। पाक विदेशमंत्री ने कहा कि हम कश्मीरियों के हत्यारे के साथ नहीं बैठेंगे। साथ ही, कुरैशी ने ये भी कहा कि उनका देश भारत के साथ तब तक कोई संपर्क नहीं करेगा जब तक कि वह कश्मीर में ‘पाबंदी’ समाप्त नहीं करता। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से अलग यह बैठक कुरैशी की अनुपस्थिति में शुरू हुई। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने ट्वीट किया कि कुरैशी ने दक्षेस मंत्रियों की परिषद की बैठक में भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर के शुरूआती संबोधन के समय शामिल होने से इनकार कर दिया।

कश्मीर पर विरोध स्वरूप भारतीय मंत्री के साथ नहीं बैठना चाहते कुरैशी  

इमरान खान की पार्टी ने अपने ट्वीट में कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ तब तक कोई बातचीत शुरू नहीं करेगा ‘जब तक वह कश्मीर में पाबंदी समाप्त नहीं करता। उन्हें कश्मीरियों के मानवाधिकारों की रक्षा करनी चाहिए, सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका संरक्षण हो और उनका दमन-शोषण नहीं किया जाए।’ कुरैशी जयशंकर के संबोधन के बाद ही वहां पहुंचे। बैठक के लिए देर से आने के बारे में पूछे जाने पर, कुरैशी ने कहा कि वह कश्मीर पर विरोध स्वरूप भारतीय मंत्री के साथ नहीं बैठना चाहते हैं। जयशंकर से जब उनके संबोधन के दौरान उनके पाकिस्तानी समकक्ष की अनुपस्थिति पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा ‘नहीं’।

Advertisement

कश्मीर पर भारत के फैसले से बौखलाया हुआ है पाक

भारत द्वारा 5 अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधान समाप्त करने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत के फैसले पर पाकिस्तान की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई। पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों को कमतर किया और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया। भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीय बनाने की कोशिश कर रहा है लेकिन नई दिल्ली ने कहा है कि अनुच्छेद 370 के प्रावधान समाप्त करना उसका आंतरिक मामला है।

भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से है तनाव

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) एशिया का क्षेत्रीय समूह है। इसमें भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। पिछले साल तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षेस के मंत्रियों की परिषद की बैठक में अपने संबोधन के बाद वहां से निकल गई थीं। उस समय जम्मू-कश्मीर में 3 पुलिसकर्मियों की निर्मम हत्या और कश्मीर में मारे गए एक आतंकवादी का महिमामंडन करते हुए पाकिस्तान द्वारा डाक टिकट जारी करने के बाद दोनों देशों में तनाव था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 'Won't Sit, With Murderer, Kashmiris, Pak Boycotts, Jaishankar, SAARC, Speech
OUTLOOK 27 September, 2019
Advertisement