Advertisement
16 December 2021

ब्रिटिश संसद में कनाडाई बायोलॉजिस्ट का दावा- वुहान लैब लीक ही कोरोना की उत्पत्ति का संभावित कारण

एक कैनेडियन मॉलिक्यूलर बॉयोलॉजिस्ट ने बुधवार को ब्रिटिश पार्लियामेंट के साइंस एंड टेक्नोलॉजी कमेटी में संसद के क्रॉस-पार्टी सदस्यों (सांसदों) को बताया कि चीन के वुहान क्षेत्र में स्थित एक लैबोरेट्री से हो रहा लीकेज कोविड-19 वैश्विक महामारी के उत्पत्ति की वजह हो सकती है।

जीन थेरेपी और सेल इंजीनियरिंग की विशेषज्ञ और 'वायरल: द सर्च फॉर द ओरिजिन ऑफ कोविड-19' की सह-लेखिका डॉ अलीना चान ने वैज्ञानिक अनुसंधान पर संसद की समिति के साक्ष्य सत्र में बताया कि कोरोना वायरस की 'फ्यूरिन क्लीवेज साइट' नामक असामान्य विशेषता के कारण महामारी हुई थी, जिसे वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से जोड़ा गया है।

महामारी की उत्पत्ति के पीछे प्रयोगशाला रिसाव की संभावना के बारे में समिति द्वारा पूछे जाने पर चान ने कहा कि 'इस बिंदु पर (महामारी की) प्राकृतिक उत्पत्ति की तुलना में प्रयोगशाला से उत्पत्ति अधिक होने की संभावना है। उन्होंने कहा, 'हम सभी सहमत हैं कि हुआन सीफ़ूड मार्केट में एक महत्वपूर्ण घटना हुई थी, जो मनुष्यों के कारण होने वाली प्रसार की सबसे बड़ी घटना थी। उस बाजार में जानवर के कारण वायरस की प्राकृतिक उत्पत्ति की ओर इशारा करने वाला कोई सबूत नहीं है।

Advertisement

यह पूछे जाने पर कि क्या वायरस के लीक से पहले लैब को मोडिफाइ किया गया था, चान ने कहा, “हमने कई शीर्ष वायरोलॉजिस्टों से सुना है कि इस वायरस की जेनेटिक रूप से इंजीनियर उत्पत्ति उचित है। 'द लैंसेट' मेडिकल जर्नल के प्रधान संपादक रिचर्ड हॉर्टन ने भी सहमति व्यक्त की कि कोविड-19 के पीछे प्रयोगशाला रिसाव सिद्धांत एक 'परिकल्पना है, जिसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है और इसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा संदर्भित मामलों के परिप्रेक्ष्य में आगे जांच की आवश्यकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Wuhan lab leak, origin, COVID-19, UK Parliament panel
OUTLOOK 16 December, 2021
Advertisement