Advertisement
31 July 2024

इजराइल-हमास युद्ध के बीच ईरान का दावा: 'हमास नेता इस्माइल हानियेह की तेहरान में हत्या'

ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बुधवार तड़के कहा कि हमास नेता इस्माइल हानियेह की तेहरान में हत्या कर दी गई। हालांकि, किसी ने तुरंत हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन संदेह इजराइल पर गया, जिसने 7 अक्टूबर को इजराइल पर समूह के हमले को लेकर हनियाह और हमास के अन्य नेताओं को मारने की कसम खाई थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था।

हानियेह मंगलवार को ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान में थे। ईरान ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि हनियेह कैसे मारा गया और गार्ड ने कहा कि हमले की जांच चल रही है।

हानियेह ने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में निर्वासन में रह रहे थे। गाजा में हमास के शीर्ष नेता येह्या सिनवार हैं, जिन्होंने 7 अक्टूबर के हमले की साजिश रची थी, जिसने नवीनतम इज़राइल-हमास युद्ध को जन्म दिया था।

Advertisement

स्पष्ट हत्या एक अनिश्चित समय में हुई है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने हमास और इज़राइल को कम से कम एक अस्थायी संघर्ष विराम और बंधक रिहाई समझौते पर सहमत होने के लिए दबाव डालने की कोशिश की है।

हमास नेता की स्पष्ट हत्या बाइडेन के लिए एक अनिश्चित समय पर हुई है वाशिंगटन - स्पष्ट हत्या एक अनिश्चित समय पर हुई है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने हमास और इज़राइल को कम से कम एक अस्थायी संघर्ष विराम और बंधक रिहाई पर सहमत होने के लिए दबाव डालने की कोशिश की है। सौदा।

सीआईए निदेशक बिल बर्न्स नवीनतम दौर की वार्ता में इज़राइल, कतर और मिस्र के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के लिए रविवार को रोम में थे। अलग से, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के लिए व्हाइट हाउस के समन्वयक ब्रेट मैकगर्क अमेरिकी भागीदारों के साथ बातचीत के लिए इस क्षेत्र में हैं।

हमास नेता इस्माइल हानियेह की हत्या की खबरों पर व्हाइट हाउस से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। ईरान का कहना है कि हमास नेता इस्माइल हानियेह की तेहरान में हत्या कर दी गई। तेहरान, ईरान - हमास नेता इस्माइल हनीयेह की तेहरान में हत्या कर दी गई, ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बुधवार तड़के कहा।

किसी ने तुरंत हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन संदेह तुरंत इज़राइल पर गया, जिसने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर समूह के हमले पर हानियेह और हमास के अन्य नेताओं को मारने की कसम खाई थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था।

हानियेह मंगलवार को ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान में थे। ईरान ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि हनियेह कैसे मारा गया और गार्ड ने कहा कि हमले की जांच चल रही है।

हानियेह ने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में निर्वासन में रह रहे थे। गाजा में हमास का शीर्ष नेता येह्या सिनवार है, जिसने 7 अक्टूबर के हमले की साजिश रची थी।

ईरानी राज्य टेलीविजन पर विश्लेषकों ने तुरंत हमले के लिए इज़राइल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया। इज़राइल ने स्वयं तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन जब उसकी मोसाद ख़ुफ़िया एजेंसी द्वारा की गई हत्याओं की बात आती है तो वह अक्सर ऐसा नहीं करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Iran, claim, israel hamas war, haniyeh, tehran, leader killed
OUTLOOK 31 July, 2024
Advertisement