Advertisement
16 June 2024

भारत-कनाडा तनाव के बीच इटली में मिले मोदी और जस्टिन ट्रुडो, अब पीएम ने बताया क्या हुई थी बात!

इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के एक दिन बाद, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कुछ "महत्वपूर्ण लेकिन संवेदनशील" मुद्दे हैं जिन पर दोनों देशों को एक साथ काम करने की जरूरत है। 

हालांकि, कनाडा स्थित मीडिया चैनल, केबल पब्लिक अफेयर्स चैनल (सीपीएसी) के अनुसार, उन्होंने दोनों नेताओं के बीच क्या चर्चा हुई, इसके बारे में अधिक जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया।

दरअसल, शनिवार (स्थानीय समय) पर शिखर सम्मेलन से इतर पत्रकारों से बात करते हुए, ट्रूडो से पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात के बारे में पूछा गया, जिस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा, "मुझे लगता है कि आप समझ सकते हैं कि मैं इसके विवरण में नहीं जा रहा हूं। कुछ महत्वपूर्ण संवेदनशील मुद्दे हैं जिन पर हमें आगे बढ़ने की जरूरत है। यह आने वाले समय में कुछ बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता थी।"

Advertisement

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इस मुद्दे पर पीएम मोदी से कोई आश्वासन मिला है, कनाडाई पीएम ने कहा, "जैसा कि मैंने कहा कि मैं इस पर आगे नहीं जा रहा हूं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिन पर हमें काम करने की जरूरत है और हम करेंगे।"

G7 शिखर सम्मेलन 13-15 जून को इटली के अपुलीया क्षेत्र में आयोजित किया गया था, जहां भारत को शिखर सम्मेलन में 'आउटरीच देश' के रूप में आमंत्रित किया गया था और इसमें सात सदस्य देशों, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ़्रांस, साथ ही यूरोपीय संघ की भागीदारी थी। 

पीएम मोदी ने शुक्रवार (स्थानीय समय) पर जी7 शिखर सम्मेलन से इतर अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की।

बैठक के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "जी7 शिखर सम्मेलन में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात हुई।" गौरतलब है कि यह बैठक भारत और कनाडा के बीच तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच हुई।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस आरोप पर विवाद के कारण नई दिल्ली और ओटावा के बीच संबंधों में खटास आ गई थी कि पिछले साल जून में कोलंबिया के ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत शामिल था।

हालांकि, भारत ने आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" बताकर खारिज कर दिया है। नई दिल्ली ने यह भी कहा है कि कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में कोई "विशिष्ट" सबूत या प्रासंगिक जानकारी प्रदान नहीं की है।

निज्जर, जिसे 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था, की पिछले साल जून में सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, justin Trudeau, italy G7 summit, india canad relationship
OUTLOOK 16 June, 2024
Advertisement