Advertisement
20 March 2022

यूक्रेन पर परमाणु हमले का खतरा बढ़ा, पुतिन ने दिए न्यूक्लियर वार ड्रिल के आदेश; परिवार को भेजा साइबेरिया

प्रतीकात्मक तस्वीर

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध अब भयावह होती जा रही है।इस बीच, कई मीडिया रिपोर्ट्स ने यह दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपनी सेना को न्यूक्लियर वॉर ड्रिल के लिए अभ्यास करने का आदेश दे दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद में परमाणु हथियारों का भी उपयोग हो सकता है। न्यूक्लियर वॉर इवैक्युएशन ड्रिल की रिपोर्ट ने क्रेमलिन के अधिकारियों को हिला कर रख दिया है।

खबरों के अनुसार, पुतिन ने सीनियर राजनीतिक हस्तियों को खुद चेतावनी दी है कि वे न्यूक्लियर वॉर इवैक्युएशन ड्रिल में भाग लेंगे। पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने खुद संसद के दो सदनों के वक्ताओं (व्याचेस्लाव वोलोडिन और वेलेंटीना मतविएन्को) को परमाणु युद्ध के बारे में जानकारी दी।

वहीं रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होते ही पुतिन ने तत्काल अपने परिवार के अज्ञात सदस्यों को साइबेरिया भेज दिया। यहां अल्ताई पर्वत को हाई-टेक भूमिगत बंकर में बदल दिया गया है, जो पूरी तर भूमिगत शहर है। ऐसा कहा जा रहा है कि पुतिन के परिवार के लोग इसी बंकर में रह रहे हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि हाल ही में रूस ने यूक्रेन के ऊपर  हाइपरसॉनिक मिसाइल दागी है, जिससे यूक्रेन का हथियारों से भरा अंडरग्राउंड स्टेशन तबाह हो गया है और 112 मामूमों की जान जा चुकी है। बताया जा रहा है कि यह हाइपरसोनिक मिसाइल  परमाणु और कन्वेंशनल दोनों तरह के हथियार ले जा सकती है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर की है और यह परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।

सीएनएन ने एक रिपोर्ट में बताया है कि अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि रूस ने यूक्रेन में शत्रुता के दौरान 'डैगर' परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक एरोबॉलिस्टिक एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल का इस्तेमाल किया है। सीएनएन के अनुसार, रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के दौरान इस तरह की मिसाइलों के इस्तेमाल का यह पहला सीधा मामला रिकॉर्ड किया गया है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nuclear Attack, Nuclear War, Putin, Nuclear War Drill, Siberia, Ukraine-Russia War, Ukraine Crisis
OUTLOOK 20 March, 2022
Advertisement