Advertisement
05 March 2024

हिजबुल्लाह के मिसाइल अटैक में एक भारतीय की मौत, इजरायल ने दिया ये बयान

इजराइल ने कहा कि वह सोमवार को उत्तरी गांव मार्गालियट में हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से "गहरा सदमा और दुख" है। बता दें कि तीनों पीड़ित दक्षिणी राज्य केरल के रहने वाले हैं। केरल के कोल्लम के पटनीबिन मैक्सवेल की मौत हो गई और दो अन्य, बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में ले जाया गया।

इस मामले को लेकर इजरायल दूतावास ने ट्विटर (अब एक्स) पर लिखा, “हमारी प्रार्थनाएँ और संवेदनाएँ स्वाभाविक रूप से शोक संतप्त परिवारों और घायलों के प्रति हैं। इज़राइली मेडिकल संस्थान पूरी तरह से घायलों की सेवा में हैं जिनका इलाज हमारे सबसे अच्छे मेडिकल स्टाफ द्वारा किया जा रहा है। इज़राइल उन सभी नागरिकों, चाहे इजरायली या विदेशी, को समान रूप से मानता है जो आतंकवाद के कारण घायल या मारे गए हैं। हम परिवारों का समर्थन करने और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए वहां मौजूद रहेंगे।”

भारतीय कौन हैं?

Advertisement

मिसाइल हमले में केरल के कोल्लम के रहने वाले पटनीबिन मैक्सवेल की मौत हो गई। पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि उनके शव की पहचान ज़िव अस्पताल में की गई। उन्होंने बताया कि बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में ले जाया गया। एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेलिन्सन अस्पताल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। वह भारत में अपने परिवार से बात कर सकते हैं।"  

मेल्विन को भी मामूली चोटों के कारण उत्तरी इज़राइली शहर सफ़ेद के ज़िव अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह केरल के इडुक्की जिले से हैं। इससे पहले एमडीए ने कहा था कि हमले में एक विदेशी कर्मचारी की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए।

मिसाइल किसने दागी?

पीटीआई ने बताया कि माना जाता है कि यह हमला लेबनान में शिया हिजबुल्लाह गुट द्वारा किया गया था, जो गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध के बीच हमास के समर्थन में 8 अक्टूबर से रोजाना उत्तरी इज़राइल पर रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन लॉन्च कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hezbollah's missile attack, Israel Hamas war, Hamas attack on israel, One indian killed in Hezbollah attack, India embassy
OUTLOOK 05 March, 2024
Advertisement