Advertisement
22 October 2024

दुनियाभर में फिर पाकिस्तान की किरकिरी, लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित

पाकिस्तान के सांस्कृतिक शहर लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 है, और पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने धुंध के प्रभाव को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश की योजना बनाई है।

एक्यूआई हवा में विभिन्न प्रदूषकों की सांद्रता का माप है। 100 से ऊपर का एक्यूआई अस्वस्थ माना जाता है और 150 से ऊपर का "बहुत अस्वस्थ" माना जाता है। फसल अवशेषों को जलाने और औद्योगिक उत्सर्जन के कारण स्मॉग का संकट बढ़ गया है।

खतरनाक धुंध के कारण शहर के निवासियों में खांसी, सांस लेने में कठिनाई, आंखों में जलन और त्वचा संक्रमण सहित व्यापक स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं।

Advertisement

पंजाब के सूचना मंत्री आजमा बुखारी ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कल लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया। हमने इस मामले को सुलझाने के लिए कई पहल की हैं और अब हम शहर में कृत्रिम बारिश की योजना बना रहे हैं।"

मरियम नवाज की पंजाब सरकार ने 'एंटी-स्मॉग स्क्वाड' भी शुरू किया है जो स्मॉग प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा।

स्मॉग - धुएं और कोहरे का संयोजन - एक विशिष्ट घटना है जो तब होती है जब कुछ प्रदूषणकारी सूक्ष्म कण ठंडी, नम हवा के साथ मिल जाते हैं और जमीन के करीब लटक जाते हैं, जिससे दृश्यता कम हो जाती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं।

ये दल किसानों को फसल अवशेष जलाने के खतरों के बारे में शिक्षित करेंगे, सुपर सीडर के उपयोग को बढ़ावा देंगे तथा अवशेष निपटान के लिए वैकल्पिक तरीकों की जानकारी देंगे।

पंजाब की वरिष्ठ मंत्री मरियम औरंगजेब, जिनके पास पर्यावरण मंत्रालय भी है, ने कहा, "धुंध से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के सकारात्मक प्रभाव 8 से 10 वर्षों में दिखाई देने लगेंगे। प्रांत में पर्यावरण संरक्षण को पाठ्यक्रम में एक विषय के रूप में शामिल किया गया है।" उन्होंने कहा कि सरकार ने धुंध के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है।

उन्होंने किसानों से फसल अवशेष जलाने से बचने का आग्रह किया तथा कहा कि ऐसा करने से न केवल फसलों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि उनके बच्चों के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है।

इस महीने की शुरुआत में पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने प्रांत में धुंध के प्रभाव को कम करने के लिए भारत के साथ "जलवायु कूटनीति" का आह्वान किया था।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को स्मॉग से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत के पंजाब में पराली जलाने से हवा की दिशा के कारण सीमा पार भी असर पड़ता है। उन्होंने कहा, "इस मुद्दे को भारत के साथ तुरंत उठाया जाना चाहिए।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "पर्यावरण सुधार में आने वाली बाधाओं को दूर किया जाना चाहिए। धुंध के कारण सांस लेने में कठिनाई होती है और आंखों की रोशनी खराब होती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, lahore, most polluted city, world, report
OUTLOOK 22 October, 2024
Advertisement