Advertisement
16 October 2024

एससीओ सम्मेलन में जयशंकर का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, बढ़ाया दोस्ती का हाथ?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन स्थल पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का स्वागत किया। बता दें कि जयशंकर आज आयोजित हो रही एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान में हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, मंगोलियाई पीएम ओयुन-एर्डीन लुवसन्नमराय और अन्य नेताओं ने बुधवार को इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक से पहले एक पारिवारिक फोटो के लिए पोज़ दिया।

सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन पर बैठक के दृश्य दिखाए गए, जिनमें जयशंकर और शरीफ एक-दूसरे से हाथ मिलाते और मीडिया के लिए एक साथ तस्वीरें खिंचवाते नजर आए।

Advertisement

जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए कल दो दिवसीय यात्रा पर पड़ोसी देश पहुंचे। उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लिया, जिसके दौरान उन्होंने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का अभिवादन किया।

रावलपिंडी हवाई अड्डे पर पहुंचने पर नूर खान एयरबेस पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक (दक्षिण एशिया) इलियास महमूद निजामी ने जयशंकर का गर्मजोशी से स्वागत किया। पारंपरिक परिधान पहने बच्चों ने उन्हें फूलों के गुलदस्ते भेंट किए।

एससीओ के अंतर्गत दूसरे सर्वोच्च मंच एससीओ सीएचजी की दो दिवसीय बैठक की अध्यक्षता परिषद के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ करेंगे।

पाकिस्तान ने 26 अक्टूबर, 2023 को बिश्केक में आयोजित पिछली बैठक में 2023-24 के लिए एससीओ सीएचजी की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की थी, जहां देश का प्रतिनिधित्व तत्कालीन अंतरिम विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने किया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक में संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। जयशंकर एससीओ की 23वीं बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, prime minister shehbaz sharif, sco summit, jaishankar
OUTLOOK 16 October, 2024
Advertisement