Advertisement
21 August 2024

प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष नेताओं से मुलाकात के लिए पोलैंड और यूक्रेन के प्रमुख दौरे पर रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा पर रवाना हुए। दोनों देशों की अपनी प्रमुख यात्राओं के लिए नई दिल्ली से रवाना होने से पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में दोनों देशों के साथ मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव बनाने में मदद करने के लिए तत्पर हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी ने एक बयान में कहा, "पोलैंड की मेरी यात्रा हमारे राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही है। पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है। लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत करती है। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं।" 

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं पोलैंड में जीवंत भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करूंगा।"

वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर अपनी पोलैंड यात्रा के बाद यूक्रेन की यात्रा करेंगे। यह किसी भारतीय प्रधान मंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी।

प्रधानमंत्री ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा, "मैं पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं। द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ। एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे विश्वास है कि यह यात्रा दोनों देशों के साथ व्यापक संपर्कों की स्वाभाविक निरंतरता के रूप में काम करेगी और आने वाले वर्षों में मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव बनाने में मदद करेगी।"

पीएम मोदी अपने पोलिश समकक्ष डोनाल्ड टस्क के निमंत्रण पर 21-22 अगस्त को पोलैंड का दौरा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी अपने पोलिश समकक्ष और राष्ट्रपति के साथ बैठकें करेंगे और भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

वारसॉ में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। पोलैंड की अपनी यात्रा के समापन के बाद, पीएम मोदी यूक्रेन की यात्रा करेंगे, जहां वह यूक्रेनी नेतृत्व के साथ चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण भी साझा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया, जब पीएम मोदी अपनी प्रमुख यात्राओं के लिए विमान से रवाना हुए, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वारसॉ के लिए विमान से रवाना हुए, जो पोलैंड और यूक्रेन की उनकी दो देशों की यात्रा का पहला गंतव्य है।"

जयसवाल ने कहा, "पोलिश नेतृत्व के साथ ठोस चर्चा और भारतीय समुदाय, व्यापारिक नेताओं और प्रमुख पोलिश हस्तियों के साथ बातचीत से जुड़ा एक समृद्ध एजेंडा इंतजार कर रहा है।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Peace and stability, pm narendra modi, zelensky, ukraine, india, relationship
OUTLOOK 21 August, 2024
Advertisement