Advertisement
05 September 2024

पीएम मोदी सिंगापुर के राष्ट्रपति से मिले, भारत के साथ साझेदारी के लिए जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को द्वीप राष्ट्र की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान सिंगापुर में सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन षणमुगरत्नम से मुलाकात की और भारत-सिंगापुर सहयोग को व्यापक और गहरा बनाने के अवसरों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे का अभिवादन किया और बैठकर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-सिंगापुर साझेदारी के प्रति उनके उत्साहपूर्ण समर्थन के लिए सिंगापुर के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन सिन के साथ उपयोगी वार्ता की। प्रधानमंत्री ने भारत-सिंगापुर साझेदारी के लिए उनके भावुक समर्थन के लिए राष्ट्रपति थर्मन सिन को धन्यवाद दिया। चर्चा भारत-सिंगापुर सहयोग को व्यापक और गहरा बनाने के अवसरों पर केंद्रित थी।"

Advertisement

दोनों नेताओं ने आपसी हितों के द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता और सहयोग पर ध्यान दिया, जो विश्वास, आपसी सम्मान और पूरकता पर आधारित है।

इस संबंध में, उन्होंने कहा कि व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए संबंधों को आगे बढ़ाने से संयुक्त सहयोग के लिए एक मजबूत रास्ता तैयार होगा। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उन्होंने इस बात पर विचार साझा किए कि भारत और सिंगापुर कैसे उन्नत विनिर्माण और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे नए क्षेत्रों में अपने सहयोग का विस्तार कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के राष्ट्रपति को यह भी बताया कि वह अगले वर्ष भारत में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

शानमुगरत्नम भारतीय मूल के अर्थशास्त्री और सिविल सेवक हैं, जो पिछले साल सिंगापुर के राष्ट्रपति बने थे। 2001 में राजनीति में आने से पहले उन्होंने मुख्य रूप से सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण में काम किया। उन्होंने शिक्षा और वित्त मंत्री के रूप में भी काम किया है और 2011 से 2019 तक उप प्रधान मंत्री रहे हैं।

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग द्वारा आयोजित लंच में हिस्सा लिया। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का गर्मजोशी से अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री ने ली सीन लूंग से मुलाकात के बाद कहा, "मेरे मित्र और सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री श्री ली सीन लूंग से मिलकर मुझे हमेशा खुशी होती है। वे हमेशा से भारत-सिंगापुर के घनिष्ठ संबंधों के प्रबल समर्थक रहे हैं। विभिन्न मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि भी बहुत उपयोगी है। हमने इस बात पर बहुत अच्छी चर्चा की कि कैसे हमारे देश हरित ऊर्जा, फिनटेक आदि जैसे भविष्य के क्षेत्रों में एक साथ काम कर सकते हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड की सेमीकंडक्टर सुविधा का भी दौरा किया। सेमीकंडक्टर सुविधा के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग भी थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को ग्रेटर नोएडा में 11-13 सितंबर तक आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस सुविधा का दौरा करने के बाद कहा, "ओडिशा के वर्ल्ड स्किल सेंटर के प्रशिक्षुओं, जो सिंगापुर का दौरा कर रहे हैं, तथा सिंगापुर के प्रशिक्षुओं, जो सीआईआई-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत आए हैं, के साथ बातचीत करना अद्भुत था। मैंने एईएम होल्डिंग्स में काम कर रहे भारतीय इंजीनियरों की एक टीम से भी मुलाकात की। इस तरह का सहयोग वास्तव में विशेष है तथा यह मानव प्रतिभा के साथ-साथ नवाचार का भी जश्न मनाता है।"

इस बीच, भारत और सिंगापुर ने गुरुवार को अपने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ा दिया।

प्रधानमंत्री मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने गुरुवार को सिंगापुर के संसद भवन में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपने प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। अपनी बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की।

इसके बाद, दोनों पक्षों ने डिजिटल प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर, कौशल विकास और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों में चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग को भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, singapore, prime Minister, president, meeting
OUTLOOK 05 September, 2024
Advertisement