Advertisement
12 April 2019

प्रधानमंत्री मोदी को मिलेगा रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाद रूस ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देने का फैसला लिया है। रूस के दूतावास की ओर जारी बयान में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ( ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल) से सम्मानित किया जाएगा।

भारत में रूसी दूतावास ने ट्वीट किया, "12 अप्रैल दो नरेन्द्र मोदी को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी और दोनों देशों के बीच मित्रतापूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।"

Advertisement

यूएई भी कर चुका है सम्मानित

मोदी को इस महीने की शुरुआत में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ जायद से भी सम्मानित किया गया था।

यूएई के क्राउन प्रिंस की तरफ से जारी इस बयान में कहा गया था, 'इन संबंधों को और मजबूत करने में मेरे मित्र और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहम भूमिका निभाई है।'

दक्षिण कोरिया ने दिया था सियोल शांति पुरस्कार

इससे पहले दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब और यूएन में भी पीएम मोदी को कई अहम सम्मान से नवाजा जा चुका है। इसी साल फरवरी में भी प्रधानमंत्री को दक्षिण कोरिया ने सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय व्यक्ति थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: pm modi, awarded, highest civilian award of russia, St Andrew the Apostle
OUTLOOK 12 April, 2019
Advertisement