Advertisement
18 October 2024

पीएम मोदी 22-23 अक्टूबर को पुतिन के बुलावे पर जाएंगे रूस, 16वें ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कज़ान में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर तक रूस की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस यात्रा के संबंध में पुष्टि की।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और कज़ान में आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय है "न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना"। इसमें कहा गया है कि यह नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा।

Advertisement

मंत्रालय ने कहा, "शिखर सम्मेलन ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने तथा भविष्य में सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा।"

गौरतलब है कि रूस इस साल ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीक शामिल हैं। सऊदी अरब, ईरान, इथियोपिया, मिस्र, अर्जेंटीना और संयुक्त अरब अमीरात इसके नए सदस्य हैं। 

आपको याद होगा कि 8 जुलाई को भी पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रूस गए थे, जहां रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया था। इस पर पीएम मोदी ने कहा था कि यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान और भारत व रूस के बीच सदियों पुरानी दोस्ती का प्रतिबिंब है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, russia, Vladimir Putin, brics summit
OUTLOOK 18 October, 2024
Advertisement