Advertisement
23 October 2024

रूस यात्रा के बाद दिल्ली पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जानें भारत के लिए कैसा रहा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के बाद दिल्ली लौट आये हैं, जिसके दौरान उन्होंने कज़ान में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

ब्रिक्स नेताओं ने बहुपक्षवाद को मजबूत करने, आतंकवाद का मुकाबला करने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, सतत विकास को आगे बढ़ाने और वैश्विक दक्षिण की चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने सहित कई मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की। नेताओं ने 13 नए ब्रिक्स भागीदार देशों का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दो सत्रों को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब दुनिया संघर्ष, प्रतिकूल जलवायु प्रभाव और साइबर खतरों सहित कई अनिश्चितताओं और चुनौतियों से गुजर रही है, जिससे ब्रिक्स से बहुत अधिक उम्मीदें हैं।

Advertisement

उन्होंने सुझाव दिया कि समूह इन चुनौतियों से निपटने के लिए जन-केन्द्रित दृष्टिकोण अपनाए। प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर एक व्यापक सम्मेलन को शीघ्र अपनाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स से वैश्विक शासन सुधारों के लिए सक्रिय रूप से आगे बढ़ने का आह्वान किया। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन को याद करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि समूह को ग्लोबल साउथ की चिंताओं को प्राथमिकता देनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के गिफ्ट शहर सहित न्यू डेवलपमेंट बैंक की क्षेत्रीय उपस्थिति ने नए मूल्यों और प्रभावों का सृजन किया है।

आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ब्रिक्स की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कृषि में व्यापार सुविधा, लचीली आपूर्ति श्रृंखला, ई-कॉमर्स और विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए इसके प्रयासों से नए अवसर पैदा हुए हैं।

उन्होंने लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा शुरू किया गया ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम, जिसे इस वर्ष शुरू किया जाना है, ब्रिक्स आर्थिक एजेंडे में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा हाल ही में शुरू की गई हरित पहलों के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा रोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन, मिशन लाइफ और COP28 के दौरान घोषित हरित ऋण पहल शामिल हैं। उन्होंने ब्रिक्स देशों को इन पहलों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी के लिए राष्ट्रपति पुतिन को बधाई दी और समूह की अध्यक्षता संभालने पर ब्राजील को शुभकामनाएं दीं। शिखर सम्मेलन के समापन पर नेताओं ने 'कज़ान घोषणा' को अपनाया।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस पहुंचे। तीन महीने में यह उनकी दूसरी रूस यात्रा थी। वे अप्रैल में दोनों देशों के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूस गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, brics summit, putin, jinping, delhi, kazan
OUTLOOK 23 October, 2024
Advertisement