Advertisement
18 March 2024

पुतिन ने जीता रूस के राष्ट्रपति पद का चुनाव, नए कार्यकाल के लिए प्राथमिकताएं बताईं

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चुनावी प्रोटोकॉल के 70 प्रतिशत प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त करके राष्ट्रपति चुनाव जीता, रूस स्थित टीएएसएस (रूसी संघ का केंद्रीय चुनाव आयोग) ने डेटा का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी। 

रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि न्यू पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) के उम्मीदवार लियोनिद स्लटस्की को गिनती में महज 3.15 फीसदी वोट मिले।

रविवार शाम 6 बजे (मास्को समय) तक के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव में मतदान प्रतिशत, जो पहली बार 15-17 मार्च तक तीन दिनों में हुआ, 74.22 प्रतिशत रहा। 2018 में हुए चुनावों में मतदाता मतदान 67.54 प्रतिशत था।

Advertisement

2018 में, रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन को 11.77 प्रतिशत वोट मिले, जबकि एलडीपीआर उम्मीदवार व्लादिमीर ज़िरिनोव्स्की (एलडीपीआर) को 5.65 प्रतिशत वोट मिले। पुतिन को 2018 के चुनावों की तुलना में अधिक वोट मिले, जहां उन्हें कुल गिने गए वोटों में से 76.69 प्रतिशत वोट मिले। रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य उम्मीदवारों का प्रदर्शन 2018 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पिछले प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम था।

टीएएसएस ने बताया कि 2024 के चुनावों के लिए उम्मीदवारों को नामांकित करने वाली सभी तीन पार्टियां संघीय बजट से धन प्राप्त करने पर भरोसा कर सकती हैं, कानून के अनुसार, सभी पार्टियों को फंडिंग का अधिकार है, भले ही उनका उम्मीदवार राज्य के प्रमुख पद के लिए चुनाव लड़ रहा हो। तीन प्रतिशत बाधा। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक वोट के लिए पार्टी को 152 रूबल मिलेंगे।

यह पहली बार था, जब रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का इस्तेमाल किया गया। 28 क्षेत्रों में निवासियों ने संघीय मंच का उपयोग किया जबकि मॉस्को में लोगों ने अपने मंच पर वोट डाले। संघीय मंच पर ऑनलाइन वोटिंग के लिए अंतिम मतदान 94 प्रतिशत रहा, जिसका अर्थ है कि 4.4 मिलियन लोगों ने ऑनलाइन वोट डाला। मॉस्को में, लगभग 3.7 मिलियन इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र जारी किए गए, जिनमें मतदान केंद्रों पर विशेष टर्मिनलों का उपयोग करने वाले मतदाता भी शामिल थे।

संघीय मंच पर रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग के नतीजों के मुताबिक, पुतिन ने 87.41 फीसदी वोटों के साथ पहला स्थान हासिल किया, जबकि दावानकोव 6.28 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। स्लटस्की को 3.75 प्रतिशत वोट मिले जबकि खारितोनोव को गिनती में केवल 2.56 प्रतिशत वोट मिले।

पुतिन ने मॉस्को में 89.1 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की और उनके बाद डेवनकोव 4.4 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। खारितोनोव और स्लटस्की क्रमशः 3.3 प्रतिशत और 3.2 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर थे। पुतिन ने डोनबास और नोवोरोसिया में भी भारी अंतर से शानदार जीत हासिल की। टीएएसएस की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यूक्रेन के खेरसॉन, लुहान्स्क, ज़ापोरिज़िया और डोनेट्स्क जैसे क्षेत्रों में भी जीत दर्ज की।

TASS के अनुसार, प्रोटोकॉल के 100 प्रतिशत प्रसंस्करण के परिणामों के आधार पर, पुतिन को खेरसॉन क्षेत्र में 88.12 प्रतिशत वोट, ज़ापोरीज़िया में 88.12 प्रतिशत वोट, लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक में 94.12 प्रतिशत वोट और डोनेट्स्क में 95.23 प्रतिशत वोट मिले। 

पुतिन अपने चुनाव मुख्यालय पहुंचे और अपने कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि रूस को "और भी मजबूत और अधिक प्रभावी" बनना चाहिए। उन्होंने रूस के लोगों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने यूक्रेन के खिलाफ चल रहे सैन्य अभियानों में उनकी भागीदारी को स्वीकार करते हुए मतदान किया।

पत्रकारों से बात करते हुए पुतिन ने कहा कि उनके नए कार्यकाल के कार्यों में उत्तरी सैन्य जिले के ढांचे के भीतर समस्याओं का समाधान और देश की रक्षा क्षमता को मजबूत करना शामिल है। टीएएसएस के अनुसार, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रूसी सेना की कार्रवाई सक्रिय रक्षा से कहीं अधिक थी।

खारितोनोव ने कहा कि रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के पर्यवेक्षकों ने चुनाव के दौरान कोई गंभीर उल्लंघन दर्ज नहीं किया, राज्य एजेंसी ने बताया कि स्लटस्की ने भी कहा कि कोई महत्वपूर्ण उल्लंघन नहीं हुआ और एलडीपीआर द्वारा रिपोर्ट की गई घटनाओं को "बहुत मामूली असभ्य" कहा गया।

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दावानकोव ने कहा कि वह रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग के नतीजों के अनुसार दूसरा स्थान पाकर खुश हैं। पुतिन चार कार्यकाल तक रूसी राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह पहली बार 2000 में और फिर 2004, 2012 और 2018 में राष्ट्रपति चुने गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vladimir Putin, russia president, elections, priorities new term
OUTLOOK 18 March, 2024
Advertisement