Advertisement
05 July 2024

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के आम चुनावों में हार स्वीकार की, कहा- 'लेबर पार्टी जीत गई...'

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, देश के आकस्मिक चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार ने शुक्रवार को हार स्वीकार कर ली और घोषणा की कि "लेबर पार्टी जीत गई है"।

सीएनएन की रिपोर्ट के हवाले से यह दावा किया गया है। इसके अनुसार सुनक ने कहा, "लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीता है।"

उन्होंने कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन भी किया। सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में अपने निर्वाचन क्षेत्र रिचमंड और नॉर्थहेलर्टन से जीत हासिल करते हुए कहा, "ब्रिटिश लोगों ने आज रात एक गंभीर फैसला सुनाया है।"

Advertisement

निवर्तमान ब्रिटिश प्रधान मंत्री को अपने निर्वाचन क्षेत्र में 47.5 प्रतिशत वोट मिले। लेबर पार्टी की जीत स्वीकार करते हुए सुनक ने माफी मांगी और कहा कि वह हार के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं।

सुनक ने कहा, "मैं कई अच्छे, कड़ी मेहनत करने वाले, रूढ़िवादी उम्मीदवारों की हार की जिम्मेदारी लेता हूं जो अपने अथक प्रयासों, डिलीवरी के स्थानीय रिकॉर्ड और अपने समुदायों के प्रति समर्पण के बावजूद आज रात हार गए, मुझे खेद है। आज हर तरफ सद्भावना के साथ व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता बदलेगी।"

इस साल मई के अंत में, सुनक ने तत्काल मतदान का आह्वान किया, जो उनकी पार्टी में कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात थी।

उन्होंने कहा, "मैं अब लंदन जाऊंगा, जहां मैं प्रधानमंत्री का पद छोड़ने से पहले आज रात के नतीजे के बारे में और अधिक बताऊंगा, जिसके लिए मैंने अपना सब कुछ दिया है।"

चूंकि बोरिस जॉनसन ने 2019 में सबसे हालिया आम चुनाव जीता था, ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी से तीन प्रधानमंत्री बने हैं।

सीएनएन ने बताया, "हालांकि, राष्ट्र और उनकी पार्टी के एक बड़े हिस्से ने जॉनसन में रुचि खो दी, और 2022 में, कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने उनके उत्तराधिकारी के रूप में प्रधानमंत्री के रूप में लिज़ ट्रस को चुना, जिससे वह ब्रिटिश इतिहास में सबसे कम समय तक रहने वाली प्रधानमंत्री बन गईं।"

तब, सुनक को संसद के कंजर्वेटिव सदस्यों द्वारा चुना गया था। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री थे।

यह ध्यान रखना उचित है कि केंद्र-वाम लेबर पार्टी की भारी जीत ने कंजर्वेटिव पार्टी के 14 साल के शासन को समाप्त कर दिया और लेबर नेता कीर स्टार्मर को जल्द ही प्रधान मंत्री की भूमिका निभाने के लिए नियुक्त किया।

स्टार्मर, एक पूर्व बैरिस्टर, जिन्होंने 2015 में संसद में प्रवेश किया और 2020 में लेबर नेतृत्व संभाला, ने अपनी पार्टी को राजनीतिक केंद्र की ओर अग्रसर किया है। उनका मंच राजकोषीय जिम्मेदारी को बनाए रखते हुए सार्वजनिक सेवाओं को पुनर्जीवित करने पर जोर देता है।

विदेश नीति के संबंध में, विशेष रूप से यूक्रेन में रूस की आक्रामकता के प्रति ब्रिटेन के रुख में, स्टार्मर के आरोहण के साथ कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है। सीएनएन के मुताबिक, उन्होंने कीव के प्रति ब्रिटेन के सहायक रुख को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई है।

इसके अतिरिक्त, स्टार्मर ने हमास के साथ इजरायल के संघर्ष के बीच गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया है, साथ ही आतंकवादी समूह द्वारा रखे गए इजरायली बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए भी कहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rishi sunak, defeat, united Kingdom, general elections, labor party
OUTLOOK 05 July, 2024
Advertisement