Advertisement
18 April 2015

अफगानिस्तान के जलालाबाद में आतंकी हमला

एपी

 अफगानिस्तान के स्वास्थ्य विभाग मुताबिक, जलालाबाद में हुए दोहरे धमाके में अधिकांश घायलों की हालत बेहद नाजुक है। विभाग के प्रवक्ता इनामुल्ला मियाखेल के मुताबिक, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। आईएसआईएस प्रवक्ता शाईदुल्ला ने आत्मघाती हमलावर की पहचान का खुलासा करते हुए उसका नाम अबु मोहम्मद खुरासानी बताया है।

 इस बीच पुलिस चीफ फैजल अहमद शेरजाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, "पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या दूसरा धमाका घायलों की मदद करने के लिए लोगों के पहुंचने पर किया गया था।" पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि क्या हमलावर ने सुसाइड जैकेट पहन रखी थी या विस्फोटक कार में रखकर डेटोनेट किया गया। शेरजाद ने कहा, "आत्मघाती हमला कैसा था, इस पर कुछ भी कह पाना अभी जल्दबाजी होगी।"

बताया जा रहा है कि एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को शहर के प्राइवेट काबुल बैंक के पास विस्फोट कर उड़ा लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब लोग बैंक से सैलरी लेने के लिए कतार में लगे थे, तभी हमलावर ने सुसाइड बेल्ट को डेटोनेट कर दिया। वहीं, दूसरा धमाका म्युनिसिपेलिटी बिल्डिंग के पास एक मस्जिद के पास हुआ।

Advertisement

जलालाबाद अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नैनगर्हर में स्थित है। यह शहर पाकिस्तान की सीमा से लगा हुआ है। तालिबान ने धमकी दे रखी है कि जब तक देश में विदेशी सैनिक मौजूद रहेंगे, वह ऐसे ही हमलों को अंजाम देता रहेगा। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साल के अंत तक अमेरिकी सैनिकों की संख्या आधी करने की योजना फिलहाल टाल दी है। देश में अभी भी 9,800 अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अफगानिस्तान, जलालाबाद, आत्मघाती हमला, शाईदुल्ला शाहिद, आईएसआईएस, हमलावर
OUTLOOK 18 April, 2015
Advertisement