Advertisement
23 July 2016

अफगानिस्तान: काबुल में भीषण बम धमाका, 61 की मौत, कई घायल

AFP

राजधानी काबुल में यह भीषण बम धमाका तब हुआ जब सैंकड़ों शिया हजारा समुदाय के लोग एक अहम बिजली टांसमिशन लाइन के मुद्दे पर जमा होकर प्रदर्शन कर रहे थे। काबुल के आपराधिक जांच विभाग के प्रमुख फ्रैदून ओबैदी ने बताया कि धमाके की प्रकृति के बारे में अब तक कुछ ब्योरा नहीं मिल सका है। इस बीच, अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमले में 61 मृतकों एवं 207 से ज्यादा घायलों को काबुल अस्पताल ले जाया गया है। प्रदर्शन करने वाले हाजरा समुदाय के लोग बिजली की लाइन अपने इलाके से होकर ले जाने की मांग कर रहे थे। ज्यादातर हाजरा समुदाय के लोग शिया होते हैं।

हमले के बाद घटनास्थल का नजारा बेहद दर्दनाक हो गया। चारों तरफ लासें और लोगों के चीथड़े बिखरे पड़े नजर आ रहे थे। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपनी समाचार एजेंसी आमाक के जरिये हमले की जिम्मेदारी ली है। नाराज प्रदर्शनकारियों ने घटनास्थल के कुछ क्षेत्र को घेर लिया और सुरक्षा बलों को वहां तक पहुंचने से रोक दिया। कुछ लोगों द्वारा पुलिस और सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंके जाने का मामला भी सामने आया है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस हमले की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया। अपने बयान में गनी ने कहा, शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना हर अफगानी नागरिक का अधिकार है और सरकार इसके लिए सुरक्षा उपलब्ध कराने का हर प्रयास करेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अफगानिस्तान, काबुल, आत्मघाती बम हमला, दर्दनाक मौत, प्रदर्शन मार्च, हाजरा, शिया, राष्ट्रपति, अशरफ गनी, इस्लामिक स्टेट, आमाक, आपराधिक जांच विभाग, Afghanistan, Kabul, Suicide bomb attack, Death, Hazara, Shiite, Demonstration march, Aamaq, President, Ashraf Ghani, Islamic Sta
OUTLOOK 23 July, 2016
Advertisement