Advertisement
01 June 2015

वाजपेयी को सम्‍मानित करेगा बांग्लादेश

outlookindia.com

ढाका। बांग्लादेश भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को सम्‍मानित करेगा। यह सम्‍मान उन्‍हें बांग्लादेश को सन 1971 में पाकिस्‍तान से स्‍वतंत्र कराने में अहम योगदान के लिए दिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब छह जून को बांग्लादेश की यात्रा पर आएंगे तब उन्हें वाजपेयी का फ्रेंड्स आॅफ बांग्लादेश लिबरेशन वार अवाॅर्ड सौंपा जाएगा। वाजपेयी अस्वस्थ होने के कारण यह सम्मान प्राप्त करने के लिए बांग्लादेश नहीं आ सकते।

अधिकारी ने पुरस्कार के मसौदा प्रशस्ति पत्र के हवाले से कहा, मुक्ति संग्राम की शुरूआत से ही वाजपेयी ने बांग्लादेश की आजादी के समर्थन में कड़ा रुख अपनाया। उन्होंने भारतीय जनसंघ के तत्कालीन अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य के तौर पर बांग्लादेश के लोगों के अधिकारों के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्टीय स्तर पर मुहिम चलाई थी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश की स्‍वतंत्रता के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले भारतीय सैनिकों के परिजन को सम्मानित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बांग्लादेश, पूर्व प्रधानमंत्री, अटल बिहारी वाजपेयी, सम्‍मान, मुक्ति संग्राम, Bangladesh, Atal Bihari Vajpayee, honour
OUTLOOK 01 June, 2015
Advertisement