Advertisement
30 May 2016

बांग्लादेश: हिंसा के दो और मामलों में खालिदा जिया पर आरोप दर्ज

गूगल

पिछले साल के सरकार विरोधी आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को दो ताजा मामलों में आरोपी बनाया गया है। खालिदा और 50 अन्य नेताओं को हिंसा के लिए उकसाने के आरोप में मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में आरोपी बनाया गया। बीते वर्ष खालिदा की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के नेतृत्व वाले 20 दलों के गठबंधन ने राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया था। इस दौरान जमकर हिंसा हुई थी जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। आंदोलन के समय यात्री बसों को निशाना बनाया गया था। हिंसा को लेकर 70 वर्षीय खालिदा के खिलाफ दायर आरोप पत्रों में छह अलग-अलग आरोपों का उल्लेख है।

 

पुलिस और अदालत के अधिकारियों ने कहा कि दो नए मामलों में से एक में खालिदा पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने 10 मार्च, 2015 को राजधानी ढाका में दो बसों में आग लगाने के लिए अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को उकसाया। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट इमादुल हक ने आरोप पत्रों पर स्वीकृति प्रदान करने और हस्ताक्षर के लिए 31 मई और एक जून की तारीख मुकर्रर की है। इस बीच, बीएनपी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार पर खालिदा को फर्जी मामलों में फंसाकर राजनीति से दूर करने की साजिश का आरोप लगाया है। बीएनपी के महासचिव मिर्जा फखरूल इस्लाम आलमगीर ने कहा, शीर्ष से लेकर निचले स्तर तक के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं तथा पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे तारिक रहमान के खिलाफ फर्जी मामले दर्ज किए जा रहे हैं ताकि इन लोगों को राजनीति से दूर रखा जा सके।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बांग्लादेश, सत्ताधारी दल, विपक्ष, विरोधी समूह, पूर्व प्रधानमंत्री, खालिदा जिया, हिंसा, कानूनी मुश्किलें, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी, ढाका, मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट, इमादुल हक, प्रधानमंत्री, शेख हसीना, Bangladesh, Ex PM, Khaleda Zia, instigator of violence, Anti-govern
OUTLOOK 30 May, 2016
Advertisement