Advertisement
24 October 2016

चीन: सीपीसी की अहम बैठक में शी की शक्तियां मजबूत होने के आसार

गूगल

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने आज बीजिंग में अपनी चार दिवसीय अहम बैठक शुरू की। इस बात की अटकलें हैं कि बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ताकत को मजबूती प्रदान करने के लिए तीन दशक से भी अधिक समय से चले आ रहे सामूहिक नेतृत्व के नियम में संशोधन किया जा सकता है। गौरतलब है कि शी को पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के समान एक मजबूत नेता के तौर पर पेश किया जा रहा है। छठी पूर्ण बैठक 24 अक्तूबर से 27 अक्तूबर तक चलनी है और इसमें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की सेंट्रल कमिटी के करीब 370 पूर्णकालिक एवं वैकल्पिक सदस्य शिरकत कर रहे हैं। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्ण सत्र की बैठक में सख्त पार्टी शासन और अंतर पार्टी निगरानी के दस्तावेजों एवं पार्टी के अंतर्गत राजनीतिक जीवन से जुड़े सभी अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

बहरहाल, भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां आयोजित हो रही बैठक से मीडिया को दूर रखा गया है। शी की अध्यक्षता वाला सीपीसी सेंट्रल कमिटी पॉलिटिकल ब्यूरो बैठक में एक कार्य रिपोर्ट पेश करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जुलाई में हुई पोलित ब्यूरो की बैठक में 63 वर्षीय शी  को मजबूत करने के लिए सामूहिक नेतृत्व के 1980 के नियम में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया था। 1980 के नियम में शीर्ष नेताओं के लिए 10 वर्ष का कार्यकाल तय करने समेत पार्टी नेतृत्व के लिए विस्तृत आचार संहिता निर्धारित की गई थी। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शी के लिए यह पूर्ण सत्र अगले साल होने वाली पार्टी कांग्रेस से पहले अपने अधिकार की रक्षा का अहम मौका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: चीन, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन, राष्ट्रपति, शी चिनफिंग, मजबूत, शक्ति, माओत्से तुंग, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट, चार दिवसीय बैठक, सेंट्रल कमिटी, पोलित ब्यूरो, शिन्हुआ, China, Communist Party of China, President, XI Jinping, Strengthen, Power, Mao Zedong, South China Morni
OUTLOOK 24 October, 2016
Advertisement