Advertisement
02 March 2015

नेपाल में बाहरी हस्तक्षेप मंजूर नहीं

पीटीआइ

भट्टाराई ने कहा कि शांति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नेपाल में भारत की एक भूमिका है, प्रत्यक्ष राजनीतिक दखल के रूप में नहीं बल्कि सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने के लिए ताकि नेपाल में राजनीतिक दल एक साथ आएं और संविधान को सबके लिए स्वीकार्य बनाएं। यह भारत के भी राष्ट्रीय हित में होगा।

नेपाली कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (एकीकृत-मार्क्सवादी-लेनिनवादी) पर अपने दावों से मुकरने का आरोप लगाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा गतिरोध क्रांति के अधिकार और चुनाव के जनादेश के बीच विरोधाभास की उपज है।

उन्होंने कहा, संविधान सभा, जो एक प्रक्रिया है, को उस बेसिक एजेंडा को मानना होगा, जिस पर क्रांति और बाद में मधेसी आंदोलन के दौरान सहमति हुई थी, जिसमें संघवाद का मामला शामिल है। वह सिर्फ इसलिए इसके खिलाफ नहीं जा सकते क्योंकि वह बहुमत में हैं।

Advertisement

भट्टाराई की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन, जो बातचीत में मध्यस्थता कर रहे थे, ने कहा, भारत आगे भी इस बात पर असमंजस में रहेगा कि नेपाल का समर्थन करे और उससे कुछ दूरी भी बनाकर रखे। भारत के सामने एक सवाल हमेशा खड़ा रहेगा कि नेपाल की मदद किस हद तक की जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नेपाल, भारत, बाबूराम भट्टाराई, पूर्व प्रधानमंत्री
OUTLOOK 02 March, 2015
Advertisement