Advertisement
01 June 2020

जासूसी के आरोप में पाक उच्चायोग के दो अधिकारी निष्कासित, पाक ने भारतीय राजनयिक को तलब किया

भारत ने कल देर रात पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अधिकारियों को जासूस बताते हुए उन्हें 24 घंटे के भीतर देश से चले जाने का आदेश दिया है। इसके बाद पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई। उसने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया और विरोध प्रकट किया।

गोपनीय दस्तावेज लेते पकड़े गए थे

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस ने पाक उच्चायोग के दो अधिकारियों आबिद हुसैन और मुहम्मद ताहिर को उस समय पकड़ा, जब वे रिश्वत देकर एक भारतीय नागरिक से देश के सुरक्षा प्रतिष्ठानों की गोपनीय जानकारी से संबंधित दस्तावेज ले रहे थे। सूत्रों के अनुसार ये अधिकारी पाकिस्तान उच्चायोग के वीजा सेक्शन में काम करते थे। उन्होंने पूछताछ में बताया कि वे पाकिस्तान जासूसी एजेंसी आइएसआइ के लिए काम कर रहे थे।

Advertisement

भारत छोड़कर जाने का आदेश

इसके बाद विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ने दोनों अधिकारियों के कृत्य को राजनयिक के दर्जे के अनुरूप नहीं पाया। इसलिए इन अधिकारियों को 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने को कहा गया है।

पाक ने भारतीय उच्चायोग प्रभारी को तलब किया

आज इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने कहा कि भारतीय उच्चायोग प्रभारी को तलब करके पाकिस्तान की ओर से विरोध जताया गया है। इससे पहले पाक ने भारत की कार्रवाई की निंदा करते हुए आरोपों को बेबुनियाद बताया। उसने कहा कि इससे स्पष्ट है कि दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग को काम नहीं करने दिया जा रहा है। पाकिस्तान ने भारत के कदम को विएना संधि का उल्लंघन बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Pakistan, High Commission, espionage
OUTLOOK 01 June, 2020
Advertisement