Advertisement
14 July 2016

कश्मीर: यूएन में भारतीय राजदूत ने की पाकिस्तान की खिंचाई

यूएन में बोलते हुए भारतीय राजदूत अकबरुद्दीन।

संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा और कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों का गुणगान कर रहा है। उसने आतंकवाद को अपनी राजकीय नीति का हिस्सा बना लिया है और लोगों को गुमराह कर रहा है। यूएन में पाकिस्तान के प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कश्मीर और वानी के मारे जाने का मुद्दा उठाया था। बुधवार को लोधी ने यह मुद्दा यूएन के जनरल असेंबली में मानवाधिकार पर बहस के दौरान 193 सदस्यों के सामने उठाया था। लोधी ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए वानी के मारे जाने को 'एक्स्ट्रा ज्यूडीशियल किलिंग' करार दिया था। लोधी ने वानी को कश्मीरी नेता बताया था और कहा था कि भारतीय सेना ने उसे मार डाला।

अकबरुद्दीन के भाषण को हाल के वक्त में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे कड़ी प्रतिक्रिया माना जा रहा है। अकबरुद्दीन ने कहा, 'पाकिस्तान आतंकवादियों की सराहना कर रहा है। वह इनका बखान कर रहा है। उसे ऐसा करने से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन की सदस्यता नहीं मिल सकती, क्योंकि उसे अपना ट्रैक रिकॉर्ड पता होगा।' अकबरुद्दीन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय का भरोसा पाने में नाकाम रहा है पाकिस्तान। संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर के तनावपूर्ण हालात पर चिंता जाहिर की है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने सभी पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने की अपील की है ताकि और अधिक हिंसा से बचा जा सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी चिंताओं का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से किया जाएगा।

उधर, वाशिंगटन में अमेरिकी सांसदों ने कहा कि प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन समूह के एक कश्मीरी आतंकवादी की हत्या की पाकिस्तान द्वारा निंदा किया जाना आतंकवादी संगठनों को उसके समर्थन का 'निर्विवाद' प्रमाण है। अमेरिकी सांसदों ने पाकिस्तान को खूब खरी-खोटी सुनाई और कहा कि पाकिस्तान को अमेरिका से मिलने वाली सारी मदद बंद कर देनी चाहिए। अमेरिकी सांसदों की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि ये आरोप बेबुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी लॉमेकर्स का एक तबका नाहक ही पाकिस्तान को टारगेट कर रहा है।

Advertisement

चहुंओर झटका लगने के बाद पाकिस्तानी फौज के प्रमुख जनरल राहिल शरीफ सक्रिय हुए हैं। उन्होंने कश्मीर में भारतीय सेना की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि दुनिया कश्मीरियों की इच्छा और उनके संघर्ष को स्वीकार करे। जनरल राहिल शरीफ का कहना था कि वैश्विक समुदाय कश्मीर समस्या के हल और क्षेत्र में लंबे अरसे से चल रहे तनाव को कम करने में मदद करे ताकि क्षेत्र में शांति हो। पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता के मुताबिक बुधवार को राहिल शरीफ की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक के दौरान राहिल शरीफ ने भारतीय सेना के हाथों कश्मीरियों की मौत की निंदा करते हुए कहा कि दुनिया कश्मीरियों की आज़ादी की इच्छा का आदर करे और उनकी कोशिशों को सम्मान दे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कश्मीर, संयुक्त राष्ट्रसंघ, अमेरिकी संसद, हिजबुल कमांडर, बुरहान वानी, राहिल शरीफ, India, hits, Pakistan, UN, Kashmir
OUTLOOK 14 July, 2016
Advertisement