Advertisement
14 January 2016

भारत-पाक: विदेश सचिवों की वार्ता फिलहाल टली

AP File Photo

भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर को अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी से वार्ता के लिए कल शुक्रवार को इस्लामाबाद जाना था। लेकिन दोनों देशों ने गुरूवार को आपसी सहमति से वार्ता को बेहद निकट भविष्य तक के लिए टालने का ऐलान किया। पठानकोट हमले के जिम्मेदार बताए जा रहे जैश-ए-मोहम्मद के कई सदस्यों को हिरासत में लिए जाने को भारत एक अहम और सकारात्मक कदम के तौर पर देख रहा है। हालांकि, पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने पत्रकारों को बताया कि पठानकोट हमले की जांच के सिलसिले में कल पाकिस्तान सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि हमले से जुड़े आतंकवादी तत्वों के खिलाफ जांच में अच्छी-खासी प्रगति हुई है। प्रवक्ता ने बताया, जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ की गई कार्रवाई पहला अहम और सकारात्मक कदम है। पाकिस्तान सरकार के पठानकोट आतंकवादी हमले की जांच के लिए एसआईटी भेजने पर विचार करने की बात पर  उन्होंने कहा, हम पाकिस्तानी एसआईटी के दौरे के इंतजार में हैं और हमले के गुनाहगारों को इंसाफ के कठघरे में खड़ा करने के लिए हमारी जांच एजेंसियां हरसंभव सहयोग करेंगी।

जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से की गई कार्रवाई का स्वागत करते हुए स्वरूप ने कहा कि भारत खोखले बयानों पर नहीं जाएगा, बल्कि जमीनी स्तर पर ठोस कार्रवाई देखेगा। यह पूछे जाने पर कि जब भारत जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से की गई कार्रवाई का स्वागत कर रहा है तो फिर वार्ता क्यों टाली गई, इस पर स्वरूप ने कहा कि विदेश सचिवों को लगा कि आतंकवादी हमले की जांच की परछाई से दूर कुछ और वक्त की जरूरत है। कल पाकिस्तानी मीडिया और भारतीय प्रेस ने अजहर को हिरासत में लेने की खबर प्रमुखता से चलाई थी। हर तरफ से ये खबरें गलत लगीं। लेकिन भारत ने वार्ता को हिरासत से नहीं जोड़ा।

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, पाकिस्तान, विदेश सचिव वार्ता, सहमति, भारत सरकार, पठानकोट एयरबेस, आतंकी हमला, पाकिस्तान, जैश-ए-मोहम्मद, हिरासत, स्वागत, एसआईटी, विदेश मंत्रालय, प्रवक्ता, विकास स्वरूप, विदेश सचिव, एस जयशंकर, एजाज अहमद चौधरी
OUTLOOK 14 January, 2016
Advertisement