Advertisement
22 January 2022

म्यांमार की अदालत ने दो जानेमाने एक्टिविस्ट को मौत की सजा सुनाई, आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए ठहराया दोषी

सैन्य शासित म्यांमार में दो प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ताओं को आतंकवादी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए मौत की सजा सुनाई गई है। एक सैन्य टेलीविजन स्टेशन ने यह जानकारी दी है।

मायवाडी टीवी ने शुक्रवार को अपने शाम के समाचार प्रसारण में कहा कि क्याव मिन यू, जिनको को जिमी के नाम से जाना जाता है और फ्यो ज़ायर थाव जिन्हें मौंग क्याव के नाम से भी जाना जाता है, उनको देश के आतंकवाद विरोधी कानून के तहत दोषी ठहराया गया था।

उन्हें विस्फोटक, बम विस्फोट और आतंकवाद की फंडिंग से जुड़े अपराधों का दोषी पाया गया था।

Advertisement

दोनों को उनकी गिरफ्तारी के बाद से हिरासत में लिया गया है। कोई भी वकील उनकी ओर से टिप्पणी करने के लिए कभी सामने नहीं आया। मिन यू की पत्नी निलार थीन ने अक्टूबर में अपने पति के खिलाफ दर्ज आरोपों का खंडन किया था।

उनके मुकदमों का विवरण उपलब्ध नहीं है क्योंकि कार्यवाही एक बंद सैन्य अदालत में की गई थी। यह स्पष्ट नहीं था कि क्या उनके दो मामले जुड़े हुए थे।

आधुनिक समय के म्यांमार में शायद ही कभी मौत की सजा देने का रिकॉर्ड है। पिछले साल फरवरी में सेना ने आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार से सत्ता पर कब्जा करने के बाद से मौत की सजा पाने वाले दोनों प्रमुख कार्यकर्ताओं में से हैं।

बता दें कि यहां सेना द्वारा सत्ता कब्जाने की घटना ने व्यापक पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया, हालांकि अहिंसक प्रदर्शनों को सुरक्षा बलों द्वारा घातक बल के साथ सामना करना पड़ा। लगभग 1,500 नागरिकों के मारे जाने का अनुमान है, और 11,000 से अधिक की गिरफ्तारी राजनीतिक अपराधों के लिए की गई।

कुछ प्रतिरोध गुट शहरी क्षेत्रों में हत्या, ड्राइव-बाय शूटिंग और बम विस्फोटों में लगे हुए हैं। वहीं मुख्यधारा के विपक्षी संगठन आम तौर पर ऐसी गतिविधियों को अस्वीकार करते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सशस्त्र प्रतिरोध का समर्थन करते हैं, जो अक्सर क्रूर सैन्य हमलों के अधीन होते हैं।

क्याव मिन यू 88वीं पीढ़ी के छात्र समूह के नेताओं में से एक है, जो उस लोकप्रिय विद्रोह के दिग्गज हैं जो पिछली सैन्य सरकार को हटाने में विफल रहा था। वह तब से राजनीतिक रूप से सक्रिय हैं, और एक दर्जन से अधिक वर्षों से सलाखों के पीछे हैं। यांगून में उनकी 23 अक्टूबर की गिरफ्तारी की रिपोर्ट मूल रूप से उनकी पत्नी द्वारा की गई थी, जो अतीत में जेल भी जा चुकी हैं। दोनों फरवरी की सत्ता कब्जाने की घटना के बाद छिप गए और माना जाता है कि वह अभी भी छिपी हुई है। उनकी गिरफ्तारी के दो हफ्ते बाद, सैन्य-स्थापित सरकार के एक बयान ने क्याव मिन यू पर "राज्य की स्थिरता को कमजोर करने के लिए हमलों सहित आतंकवादी कृत्यों का संचालन करने" का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि उन्होंने शहरी गुरिल्ला हमले को चलाने के लिए "मून लाइट ऑपरेशन" नामक एक समूह का नेतृत्व किया। वह पहले से ही सोशल मीडिया पोस्टिंग के लिए वांछित सूची में था जिसने कथित तौर पर अशांति को उकसाया था।

फ्यो ज़ेयर थाव सू की की नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी पार्टी के पूर्व विधायक हैं। 2007 में गठित एक राजनीतिक आंदोलन जनरेशन वेव के सदस्य के रूप में बनने से पहले वह एक हिप-हॉप संगीतकार थे। सत्तारूढ़ सेना के उस समय के एक बयान के अनुसार, उन्हें हथियारों और गोला-बारूद के कब्जे में 18 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। उस बयान में यह भी कहा गया है कि उन्हें सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी करने के आरोप में एक दिन पहले गिरफ्तार किए गए लोगों से मिली जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। सेना के अन्य बयानों ने उन पर दर्जनों लोगों के नेटवर्क में एक प्रमुख व्यक्ति होने का आरोप लगाया, जिन्होंने कथित तौर पर यांगून में सेना को "आतंकवादी" हमलों के रूप में वर्णित किया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: political activists, military-ruled Myanmar, sentenced to death Kyaw Min Yu, Phyo Zeyar Thaw
OUTLOOK 22 January, 2022
Advertisement