Advertisement
13 December 2015

नेपाल में जब्‍त हुए डाबर रियल जूस के 77 कंटेनर

kathmandu post

नेपाल के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, सीआईएए नाम की भ्रष्‍टाचार रोधी एजेंसी ने डाबर नेपाल के इन कंटेनरों को जब्‍त किया है जो बीरगंज जिले में स्थित सिरसिया ड्राई पोर्ट से भारत भेजे जा रहे हैं। सीआईएए की टीम ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। डाबर नेपाल के कई गोदामों पर छापेमारी की गई है। कई स्‍थानीय लोगों ने इन उत्‍पादों के इस्‍तेमाल की समय-सीमा यानी एक्‍सपाइरी डेट गुजर जाने की शिकायत की थी।

हालांकि, डाबर नेपाल के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि जब्‍त किया गया माला सितंबर के स्‍टॉक का था क्‍योंकि भारत-नेपाल सीमा पर नाकेबंदी के चलते किसी तरह का उत्‍पादन या निर्यात नहीं हो रहा है। जब्‍त किए गए कंटेनरों में जो माल है उसकी गुणवत्‍ता की जांच की जा चुकी है और एक्‍सपाइरी डेट में अभी 3-4 महीने बाकी हैं। यह माल सिंतबर में बना था और छह महीने तक इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यानी ये प्रोडक्‍ट मार्च में एक्‍सायर होंगे। डाबर के एक अधिकारी का कहना है कि गुणवत्‍ता और एक्‍साइरी डेट की जांच करने में कोई समस्‍या नहीं है। 

गौरतलब है कि नेपाल में नए संविधान के खिलाफ मधेसी आंदोलन के चलते कई हफ्तों से भारत-नेपाल सीमा पर नाकेबंदी चल रही है जिससे नेपाल में कारोबार करने वाले कई भारतीय कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। डाबर नेपाल की सबसे बड़ी जूस मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी है और इन उत्‍पादों का सबसे बड़ा बाजार भारत में है।  

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: डाबर, नेपाल, रियल जूस, कंटेनर, जब्‍त, गुणवत्‍ता, भारत-नेपाल बॉर्डर
OUTLOOK 13 December, 2015
Advertisement