Advertisement
01 February 2021

म्यांमार में नई सरकार का होगा गठन : सेना

file photo

म्यांमार में सत्ता अपने नियंत्रण में लेने वाली सेना ने कहा है कि नयी सरकार का गठन करने के लिए चुनाव कराए जाएंगे। म्यांमार टाइम्स समाचार पत्र ने सोमवार को यह जानकारी दी।समाचार पत्र ने सैन्य सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि अभी देश में एक वर्ष की अवधि के लिए आपातकाल की स्थिति लागू है और इसे हटाए जाने के बाद ही चुनाव आयोजित कराए जाएंगे। चुनावों के बाद गठित होने वाली नयी सरकार को सेना सत्ता का हस्तांतरण करेगी।

गौरतलब है कि सेना ने स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन मिंट और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य नेताओं को हिरासत में लेने के बाद देश में एक वर्ष के लिए आपातकाल की घोषणा की है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार देश के पहले उप राष्ट्रपति यू मिंट स्वी ने एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे और इसके बाद सेना के नियंत्रण वाले म्यावादी टेलीविजन ने देश में आपातकाल लगाए जाने की घोषणा की। उप राष्ट्रपति इस समय कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

इस घोषणा के अनुसार सरकारी शक्तियों को रक्षा सेना के कमांडर इन चीफ मिन आंग हलेंग को सौंपा जा रहा है। इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में सोमवार तड़के कहा गया था सेना ने स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन मिंट और अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया है।

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान ने मामले से अवगत करा दिया है और अमेरिका ने म्यांमार सेना को गिरफ्तार किए गए नेताओं को रिहा करने को कहा है तथा इस कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की धमकी भी दी है। 

देश में वर्ष 2011 से सैन्य शासन लागू है और इसके बाद दूसरी बार आम चुनाव आठ नवंबर 2020 को आयोजित कराए गए थे, लेकिन सेना ने इनमें धांधली का आरोप लगाते हुए सत्ता को अपने हाथ में लेने के जनवरी माह में ही संकेत दे दिए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vice President U Mint Swe, New government in Myanmar, State Counselor Aung San Suu, म्यांमार में नई सरकार, उप राष्ट्रपति यू मिंट स्वी, स्टेट काउंसलर आंग सान सू
OUTLOOK 01 February, 2021
Advertisement