Advertisement
30 May 2016

मुंबई हमले के आरोपियों और सरकार को पाक अदालत का नोटिस

एएफपी फाइल फोटो

पाक अदालत के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि  कराची में नौका की जांच के लिए आयोग गठित करने की मांग करते हुए दायर अभियोजन पक्ष की याचिका पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मुंबई हमले के आरोपियों और सरकार को नोटिस जारी किया है। उन्होंने कहा कि अदालत ने इस मामले की सुनवाई कर रही इस्लामाबाद की आतंकवाद रोधी अदालत से मामले का रिकॉर्ड भी मांगा है। अधिकारियों ने कहा कि मामले की सुनवाई की तारीख बाद में मुकर्रर की जाएगी। अभियोजन पक्ष ने निचली अदालत के उस फैसले को चुनौती दी थी जिसमें अल-फौज नौका की जांच के लिए आयोग बनाने की मांग खारिज कर दी गई थी। यह नौका फिलहाल कराची में पाकिस्तानी प्रशासन के कब्जे में है।

 

लश्कर के 10 आतंकी कराची से ही नवंबर, 2008 में मुंबई पहुंचे थे और शहर के कई प्रमुख स्थानों पर हमला किया था। इस हमले में 166 लोग मारे गए थे। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के अनुसार हमलावरों ने मुंबई पहुंचने के लिए अल-फौज सहित तीन नौकाओं का इस्तेमाल किया था। ये आतंकी 23 नवंबर, 2008 को कराची से रवाना हुए थे। रास्ते में इन्होंने एक नौका का अपहरण किया और इसके चालक दल के चार सदस्यों की हत्या कर दी और इसके कप्तान पर दबाव बनाकर वे भारतीय तट की ओर पहुंचे। नौका के मुंबई के निकट पहुंचने पर कप्तान की भी हत्या कर दी गई थी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्तान, हाई कोर्ट, मुंबई हमला, जकीउर रहमान लखवी, आरोपी, सरकार, नोटिस, भारत, लश्कर-ए-तैयबा, आतंकवादी, नौका, आयोग, अभियोजन पक्ष, याचिका, Pakistan High court, Notice, Mumbai attack, Accused, Zaki-ur Rehman Lakhvi, Prosecution, Commission, Boat, LeT, Terrorists, India, Islama
OUTLOOK 30 May, 2016
Advertisement