Advertisement
24 March 2017

पाकिस्तान ने भगत सिंह को याद किया

गूगल

भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने लाहौर के फव्वारा चौक पर कल मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया था। फव्वारा चौक पर ही तीनों स्वतंत्रता सेनानियों को 23 मार्च 1931 को फांसी पर लटकाया गया था। कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और ब्रितानी महारानी से आग्रह किया कि वे शादमान चौक का दौरा करें और इन तीनों की हत्या के लिए लोगों से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगे।

एक प्रस्ताव को स्वीकार करते हुये कार्यकर्ताओं ने मांग की कि महारानी को अन्यायपूर्ण हत्याओं के लिए आर्थिक क्षतिपूर्ति देने के अलावा भारत और पाकिस्तान तथा स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों से माफी भी मांगनी चाहिये।

इस मौके पर भगत सिंह के परिवार के कुछ सदस्यों ने कनाडा और भारत से टेलीफोन पर भाषण भी दिया।

Advertisement

भगत सिंह फाउंडेशन पाकिस्तान के अध्यक्ष अब्दुल्ला मलिक ने कहा, हम शहीद भगत सिंह और उनके साथियों के साहस और बलिदान को नहीं भूलेंगे। सिंह की आवाज प्रत्येक साम्राज्यवादी शासन के खिलाफ गूंजती रहेगी।

उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान ना करने और शादमान चौक का नाम बदलकर शहीद भगत सिंह चौक ना करने के लिए पंजाब सरकार की आलोचना की।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: civil society members, Pakistan, demanded, public apology, British Queen, "unjust killings", Indian freedom fighters, Bhagat Singh, Rajguru, Sukhdev, 86th death anniversary
OUTLOOK 24 March, 2017
Advertisement