Advertisement
20 March 2022

पाकिस्तान: इमरान को मिली थोड़ी राहत, अपनी धमकी से पीछे हटा विपक्ष

पाकिस्तान के संयुक्त विपक्ष ने प्रधान मंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग में देरी करने की सरकार की कथित योजनाओं को लेकर इस्लामाबाद में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन को रोकने की अपनी धमकी पर पीछे हट गए हैं। समा टीवी की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा सरकार को धरने की चेतावनी दिए जाने के तुरंत बाद शनिवार को जारी एक बयान में संयुक्त विपक्ष ने कहा कि वह पाकिस्तान की आंतरिक राजनीतिक स्थिति और राजनीतिक तकरार को ओआईसी की बैठकों को प्रभावित नहीं करने देगा।

संयुक्त विपक्ष ने कहा कि पाकिस्तान में ओआईसी के विदेश मंत्रियों और प्रतिनिधियों का स्वागत करता है और आश्वासन दिया कि वह उनके प्रवास को यादगार और सुखद बनाने में अपनी भूमिका निभाएगा।

Advertisement

इससे पहले, संयुक्त विपक्ष ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष से कहा था कि वह सत्र को कई दिनों के लिए स्थगित करने के बजाय सोमवार को खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की अनुमति दें।

यदि अध्यक्ष ने सत्र को स्थगित करने का प्रयास किया, तो विपक्ष ओआईसी शिखर सम्मेलन को रोक देगा।

बिलावल भुट्टो जरदारी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के शहबाज शरीफ, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के फजलुर रहमान और अन्य नेताओं ने शनिवार को इस्लामाबाद के शहबाज शरीफ के आवास पर विपक्षी दलों की एक अहम बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

उन्होंने नेशनल असेंबली के वक्ताओं को चेतावनी दी कि अगर उन्होंने ओआईसी विदेश मंत्री सम्मेलन का हवाला देते हुए नेशनल असेंबली सत्र स्थगित कर दिया, तो विपक्षी सदस्य नेशनल असेंबली हॉल में धरना देंगे।

बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा, "हम देखेंगे कि आप ओआईसी सम्मेलन कैसे बुलाते हैं।"

इसी हॉल में 22-23 मार्च को ओआईसी कांफ्रेंस होना है।

एनए अध्यक्ष असद कैसर ने शुक्रवार को जियो न्यूज के हवाले से कहा कि उनके पास एनए सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने की शक्ति है, जिससे विपक्ष में यह आशंका पैदा हो गई है कि स्पीकर उन्हें अविश्वास प्रस्ताव को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं दे सकता है।

हालांकि, एक प्रवक्ता ने बाद में कहा कि स्पीकर ने इस संबंध में कुछ नहीं कहा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan joint opposition, Organisation of Islamic Cooperation, OIC, Islamabad, Prime Minister Imran Khan, पाकिस्तान, इमरान खान, ओआईसी
OUTLOOK 20 March, 2022
Advertisement