Advertisement
28 February 2019

सीमा पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस

भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को पाकिस्तान ने अगले आदेश तक रद्द कर दिया है। पाकिस्तान से इसके पीछे सीमा पर तनाव की बात कही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने के मुताबि, पाक मीडिया ने वहां के रेल अथॉरिटीज के हवाले से यह खबर दी है। इस ट्रेन को आज (गुरुवार) 16 यात्रियों करे लेकर भारत आना था। ट्रेन कराची से शुरू हुई, लेकिन इसे लाहौर में रोक दिया गया।

तनाव के बाद भी भारत ने नहीं रोकी ट्रेन

Advertisement

इससे पहले तनाव के बावजूद बुधवार को भारत की तरफ से समझौता एक्सप्रेस 27 यात्रियों को लेकर रवाना हुई। उत्तरी रेलवे ने कहा, 'भारत में दिल्ली से अटारी के लिए चलने वाली ट्रेन बुधवार रात 11:20 बजे रवाना हुई। ट्रेन में तीन पाकिस्तानी और 24 भारतीय नागरिक सवार हैं।' उसने कहा कि सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 27 यात्रियों को लेकर रवाना हुई।

समझौता एक्सप्रेस के मायने

समझौता एक्सप्रेस, जिसका नाम हिंदी शब्द के अनुसार "समझौते" के लिए है। इसमें छह स्लीपर कोच और एक एसी 3-टियर कोच शामिल हैं। ट्रेन सेवा 22 जुलाई, 1976 को शिमला समझौते के तहत शुरू की गई थी, जिसने दोनों देशों के बीच 1971 के युद्ध को सुलझाया।

ये ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है। थार एक्सप्रेस के दोबारा संचालन से पहले ये दोनों देशों के बीच चलने वाली यह एक मात्र ट्रेन थी। बता दें कि 1965 के भारत पाकिस्तान युद्ध के बाद पटरियाँ क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण थार एक्सप्रेस रोक दी गयी थी। इसका संचालन 41 साल बाद 18 फरवरी 2006 को फिर से शुरू किया गया। समझौता एक्सप्रेस की शुरुआत 22 जुलाई 1976 में हुई थी। शुरुआत में यह ट्रेन रोजाना चलती थी, लेकिन साल 1994 में इसका संचालन हफ्ते में दो दिन कर दिया गया। पहले ये ट्रेन संचालन के दिन ही भारत लौट आती थी, लेकिन अब यह अगले दिन लौटती है।

दिल्ली से अटारी तक कोई स्टॉपेज नहीं

भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक चलती है। ये सप्ताह में दो बार- बुधवार तथा रविवार को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 11.10 बजे चलती है। लाहौर से वापसी के समय यह ट्रेन भारत में सोमवार और गुरुवार को पहुंचती है।

दिल्ली से अटारी के बीच इस ट्रेन का कोई अन्य स्टॉपेज नहीं है। भारत की संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमले के बाद इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि इसका संचालन 15 जनवरी 2004 को वापस शुरू किया गया। इसके बाद 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो पर हुए हमले के बाद भी इस ट्रेन का संचालन रोका गया था। 8 अक्टूबर साल 2012 में दिल्ली आते वक्त वाघा बॉर्डर पर जांच के दौरान ट्रेन से 100 किलो हेरोइन और गोला बारूद जब्त किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, suspends, Samjhauta Express, train service, Know, full history of this train
OUTLOOK 28 February, 2019
Advertisement