Advertisement
22 October 2016

नाइजीरिया को 10 सुपर मुश्शाक विमान बेचेगा पाकिस्तान

गूगल

पाकिस्तान वायुसेना (पीएएफ) के प्रवक्ता एयर कोमोडोर सैयद मोहम्मद अली ने बताया कि नाइजीरियाई एयर वाइस मार्शल इया अहमद अब्दुल्लाही और पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) के अध्यक्ष एयर मार्शल अरशद मलिक ने इस संबंध में नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में कल एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस अनुबंध में संचालन से जुड़े प्रशिक्षण और तकनीकी सहयोग के साथ नाइजीरियाई वायु सेना (एनएएफ) को सहयोग भी शामिल हैं। पीएएफ के एक बयान के मुताबिक, इस अनुबंध से न केवल दूसरे देशों को विमानन उपकरण निर्यात करने के संबंध में नया अवसर मिलेगा, बल्कि इससे देश के लिए राजस्व पैदा करने में भी मदद मिलेगी। बयान के अनुसार, इस समझौते से पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) का दर्जा सुपरसोनिक जेएफ-17 थंडर और सुपर मुश्शाक प्रशिक्षण विमान का उत्पादन करने वाले एक विश्वस्तरीय विमानन उद्योग के तौर पर मजबूत होगा।

सुपर मुश्शाक स्वीडिश डिजाइन पर आधारित है लेकिन इसे पाकिस्तान में लाइसेंस के तहत बनाया गया है और यह सऊदी अरब, ओमान, ईरान तथा दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले से ही सेवा में है। पीएएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि सुपर मुश्शाक की आपूर्ति के लिए कतर तथा तुर्की से भी बातचीत प्रगति पर है। सुपर मुश्शाक बेसिक ट्रेनर विमान का उन्नत संस्करण है और इसका उत्पादन भी पीएसी करता है। पीएएफ ने पिछले साल दुबई एयर शो में सुपर मुश्शाक को प्रदर्शित किया था जहां कुछ देशों ने इस विमान में रूचि दिखाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्तान, नाइजीरिया, सौदा, नाइजीरियाई वायु सेना, सुपर मुश्शाक विमान, स्वदेश निर्मित, आधुनिक प्रशिक्षण विमान, पाकिस्तान वायुसेना, पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स, अनुबंध, Pakistan, Nigeria, Nigerian air force, Super Mushshak Aircraft, Indigenously-made, Advanced t
OUTLOOK 22 October, 2016
Advertisement