Advertisement
28 August 2016

पाकिस्तान: इमरान की शादी की झूठी खबरें चलाने पर 13 टीवी चैनलों पर जुर्माना

फाइल फोटो

पाकिस्तान के इलेक्ट्रौनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पीईएमआरए) ने इमरान खान की राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की ओर से की गई शिकायत के बाद शनिवार को 13 टीवी चैनलों पर यह जुर्माना लगाया। एक अधिकारी ने बताया, हालांकि पीटीआई ने अपनी शिकायत वापस ले ली थी, लेकिन इसके बाद भी पीईएमआरए ने जुर्माना लगाने का निर्णय किया क्योंकि इस प्रकार की गलत खबरें नियामक की ओर से चैनल मालिकों को जारी किए गए टीवी चैनल लाइसेंस की भावना के खिलाफ हैं। पीईएमआरए ने यह भी कहा कि टीवी चैनलों पर जुर्माना लगाने के निर्णय का उद्देश्य पत्रकारिता के मानकों को कायम रखना है। पीईएमआरए ने एक बयान में कहा, पत्रकारिता के मानकों को बरकरार रखने के लिए आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले सभी टीवी चैनलों को सजा दी जाएगी। जिन चैनलों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें दुनिया न्यूज, जिओ न्यूज, नियो न्यूज, रॉयल न्यूज, खैबर न्यूज, चैनल-24, चैनल-92, न्यूजवन, सच टीवी, रोजे न्यूज, चैनल-5 और जिओ तेज टीवी चैनल शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि इन टीवी चैनलों ने 12 जुलाई को लंदन में 63 वर्षीय खान की तीसरी शादी से संबंधित खबरों को कई बार प्रसारित किया था। इमरान की पार्टी की ओर से इन खबरों की स्पष्ट अस्वीकृति के बावजूद भी यह चैनल उस खबर को बार-बार दिखाते रहे। इसके बाद पीटीआई ने 13 जुलाई को इन चैनलों के खिलाफ शिकायत की। हालांकि पार्टी ने चैनलों की ओर से बिना शर्त माफी मांगने के बाद 26 अगस्त को दुनिया टीवी को छोड़कर बाकी सभी चैनलों के खिलाफ की गई अपनी शिकायत वापस ले ली। पीईएमआरए ने मीडिया घरानों को जुर्माना नहीं भरने की सूरत में उनके चैनलों का लाइसेंस रद्द करने की भी चेतावनी दी है। प्राधिकरण की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, पीटीआई के केंद्रीय मीडिया विभाग की ओर से की गई शिकायत के बाद पीईएमआरए की शिकायत परिषद् ने इस मसले पर चर्चा की और जुर्माना लगाने का निर्णय लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्तान, मीडिया, इमरान खान, पूर्व क्रिकेटर, तीसरी शादी, झूठी खबर, टीवी चैनल, जुर्माना, इलेक्ट्रौनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण, पीईएमआरए, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, Pakistan, Media, Imran Khan, Former Cricketer, Third Marriage, TV Channel, Fine, Electronic Media Regulato
OUTLOOK 28 August, 2016
Advertisement