Advertisement
12 July 2016

पेशावर स्कूल हमले का मास्टरमाइंड अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया

गूगल

अफगानिस्तान में नांगरहार प्रांत के बंदर इलाके में अमेरिकी ड्रोन हमले में उमर मंसूर उर्फ उमर नारे एक अन्य आतंकवादी नेता कारी सैफुल्ला के साथ मारा गया। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार एक अधिकारी ने बताया है कि उनके पास सैफुल्ला के साथ मंसूर के मारे जाने की विश्वसनीय रिपोर्ट है। सैफुल्ला तालिबान आत्मघाती हमलावरों का प्रभारी था। रिपोर्ट में अधिकारी के हवाले से कहा गया, हमारे पास जो सूचना है, वह काफी विश्वसनीय है। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सात बंदूकधारयों ने पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में 16 दिसंबर, 2014 को हमला किया था जिसमें 144 छात्र एवं स्टाफ कर्मियों की मौत हो गई थी।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने 25 मई को उमर मंसूर को वैश्विक आतंकवादी करार दिया था जिसके बाद मंसूर के उसकी हिट-लिस्ट में शामिल किए जाने का रास्ता साफ हो गया था। टीटीपी या किसी अन्य स्वतंत्र स्रोत ने मंसूर की मौत की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। यदि मंसूर की मौत की खबर सच्ची है तो यह आतंकवादी संगठन के लिए एक बड़ा झटका होगी। पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियां मंसूर को उसके हिंसक एवं बड़े आतंकवादी हमलों के कारण एक बड़ा खतरा मानती थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्तान, वैश्विक आतंकवादी, उमर मंसूर, पेशावर आर्मी पब्लिक स्कूल, आतंकवादी हमला, मास्टरमाइंड, अफगानिस्तान, अमेरिकी ड्रोन हमला, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, Pakistan, US drone strike, Mastermind, Afghanistan, Peshawar army school, Umar Mansour, Tehreek-e-Taliban Paki
OUTLOOK 12 July, 2016
Advertisement