Advertisement
05 September 2017

चीन दौरे के बाद पीएम मोदी पहुंचे म्यांमार, सू की से करेंगे मुलाकात

TWITTER

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन दौरे के बाद सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार म्यांमार पहुंचे हैं। इस यात्रा के दौरान मोदी दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग स्थापित कर आतंकवाद को खत्म करने रोडमैप तैयार करने पर चर्चा करेंगे।

म्यांमार पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया,  ''अभी नेप्यीता पहुंचा, मेरी म्यांमार यात्रा यहीं से शुरू होगी। म्यांमार की यात्रा के दौरान मैं कई कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा।‘’

पीएम मोदी का राजधानी नेप्यीता में राष्ट्रपति महल में स्वागत किया गया। यहां उन्होंने म्यांमार के राष्ट्रपति तिन क्याव से मुलाकात की।

Advertisement

कई मसलों पर होगी बातचीत

नरेंद्र मोदी बुधवार को म्यांमार की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की से भी मुलाकात करने वाले हैं। माना जा रहा है कि मोदी इस मुलाकात में रखाइन प्रांत में रोहिंग्याओं पर हो रही हिंसा का मुद्दा उठा सकते हैं। भारत में भी रोहिंग्याओं को वापस भेजने का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि भारत और म्यांमार सुरक्षा और आतंकवाद, व्यापार और निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चर, ऊर्जा और संस्कृति के क्षेत्रों में मौजूदा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच सहयोग का रोडमैप तैयार करने में मदद करेगी।

बता दें कि इससे पहले मोदी ने चीनी शहर श्यामन की यात्रा की, जहां वह ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में शामिल हुए और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विश्व के अन्य नेताओं से मिले।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नेप्यीता हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री के पहुंचने की कुछ तस्वीरों को ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि ब्रिक्स 2017 में कई कूटनीतिक बैठकों के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी का नेप्यीता पहुंचने पर शानदार स्वागत हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: narendra modi, myanmar, aung san suu kyi
OUTLOOK 05 September, 2017
Advertisement