Advertisement
03 October 2016

अफगानिस्तान के कुंदुज शहर पर तालिबान का बड़ा हमला

गूगल

अफगानिस्तान के उत्तर पूर्व में स्थित कुंदुज शहर पर तालीबानी आतंकियों के हमले की पुष्टी करते हुए  वहां के गृह मंत्री ने बताया कि इस मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। कुंदुज में प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता महमूद दानिश ने बताया कि आतंकियों ने आज अलग-अलग दिशाओं से हमला किया लेकिन सुरक्षा बल उन्हें दूर रखने में कामयाब रहे। उन्होंने कहा, तालिबान हमलों में रिहायशी इलाकों का उपयोग कर रहा है और हमारे सुरक्षा बल पूरी तरह सावधानी बरत रहे हैं ताकि नागरिकों को कोई नुकसान न हो। उन्होंने बताया कि अफगान हवाई बल भी लड़ाई में जमीनी बलों की मदद कर रहे हैं। कुंदुज प्रांत काउंसिल के प्रमुख मोहम्मद यूसुफ अयूबी ने बाद में बताया कि भारी मुठभेड़ हो रही है और सरकारी कार्यालय, स्कूल और दुकानें सभी बंद हैं। अयूबी ने बताया, इस हमले से लोग अचंभित हैं और दुर्भाग्यवश वे कहीं और नहीं जा सकते, सभी सड़कें बंद हैं। शहर की सड़कें खाली हैं और दक्षिण में बघलान की ओर जाने वाली और पूर्व में तखार प्रांतों की ओर जाने वाले राजमार्ग शहर के दोनों तरफ हो रहे संघर्षों के कारण बंद है।

उधर तालिबान के प्रवक्ता जोबीहुल्लाह मुजाहिद ने दावा किया कि उग्रवादियों ने शहर के कई जांच चौकियों पर कब्जा कर लिया है। कुंदुज में पुलिस समन्वय अधिकारी के प्रमुख मोहम्मदुल्लाह बहेज ने बताया, सुरक्षा बलों को तालिबान के चौतरफा हमले का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा, अभी शहर के बाहरी इलाके में दो जगहों पर मुठभेड़ जारी है। अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के प्रवक्ता बिग्रेडियर जनरल चारलेस क्लेवलैंड ने बताया कि कुंदुज में हालात पर नजर रखी जा रही है। कुंदुज शहर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण कुंदुज प्रांत की राजधानी है। इस क्षेत्र के उत्तरी सीमा पर ताजिकिस्तान है। तालिबान ने सितंबर 2015 में इस शहर पर कब्जा कर लिया था जिससे पूरे देश में चिंता की लहर दौड़ गई थी क्योंकि 15 साल पहले आतंकवाद शुरू होने के बाद से आतंकी समूह ने पहली बार एक बड़े शहरी केंद्र पर कब्जा किया था। इस साल अप्रैल में कुंदुज पर एक बार फिर खतरा बढ़ गया था जब अमेरिकी सैनिकों और हवाई हमलों की मदद से अफगान बलों ने तालिबानी आतंकियों को पीछे धकेलते हुए प्रांतीय राजधानी के इर्द-गिर्द के जिलों में धकेल दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अफगानिस्तान, तालिबान, आतंकी हमला, कुंदुज शहर, अफगानी सुरक्षा बल, मुठभेड़, महमूद दानिश, मोहम्मद यूसुफ अयूबी, जोबीहुल्लाह मुजाहिद, ताजिकिस्तान, Afghanistan, Taliban, Terrorist Attack, Kunduz, Afghan Security force, Encounter, Mahmood Danish, Mohammad Yusuf Ayubi, Zabihu
OUTLOOK 03 October, 2016
Advertisement